scriptगर्मियों में खाली पेट गिलोय जूस पीने के 7 कमाल के फायदे: Blood Sugar को करता है नियंत्रित | 7 amazing benefits of drinking Giloy juice on an empty stomach | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्मियों में खाली पेट गिलोय जूस पीने के 7 कमाल के फायदे: Blood Sugar को करता है नियंत्रित

 
Benefits of drinking Giloy juice:
आयुर्वेद में गिलोय को एक चमत्कारी जड़ी-बूटी माना जाता है। खाली पेट इसका सेवन कई स्वास्थ्य लाभ देने के लिए जाना जाता है। आप इसे सुबह खाली पेट या दिन में किसी भी समय ले सकते हैं। हालांकि, पहली बार पीने वालों को या जिनको इसका स्वाद तेज लगता है उन्हें इसे पानी में मिलाकर पीना चाहिए। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा सा शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं।
 

Apr 11, 2024 / 11:54 am

Manoj Kumar

giloy-juice-benefits.jpg

7 amazing benefits of drinking Giloy juice on an empty stomach


गिलोय, जिसे गुडुची या टिनोस्पोरा कोर्डिफोलिया के नाम से भी जाना जाता है, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। खाली पेट गिलोय जूस का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है और संक्रमणों से बचा सकता है।


गिलोय में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। खाली पेट गिलोय जूस पीने से शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया तेज हो सकती है और पाचन क्रिया भी बेहतर हो सकती है।
giloy-juice-benefits-for-sk.jpg

गिलोय जूस पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और अपच, पेट फूलना और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर हो सकती है और जठरांत्रीय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है।


कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गिलोय का रस रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और मधुमेह से ग्रस्त व्यक्तियों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है। खाली पेट गिलोय जूस पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
giloy-juice.jpg

गिलोय को शरीर को फिर से जीवंत करने वाला माना जाता है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करता है। खाली पेट गिलोय जूस पीने का फायदा यह हो सकता है कि यह दिन की शुरुआत में प्राकृतिक रूप से ऊर्जा प्रदान करे।


गिलोय को लीवर रक्षक गुणों के लिए जाना जाता है, जो लीवर को क्षति से बचाने और लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। खाली पेट गिलोय जूस पीने से लिवर फंक्शन और डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रियाओं को सहायता मिल सकती है।


गिलोय जूस में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। खाली पेट गिलोय जूस का सेवन रक्त को साफ करने, मुंहासों को कम करने और त्वचा के रंग को निखारने में मदद कर सकता है।

Hindi News/ Health / गर्मियों में खाली पेट गिलोय जूस पीने के 7 कमाल के फायदे: Blood Sugar को करता है नियंत्रित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो