scriptBelly fat : पेट का फैट कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बहुत जल्दी कम हो जाएगी चर्बी | Home remedies to reduce belly fat | Patrika News
स्वास्थ्य

Belly fat : पेट का फैट कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बहुत जल्दी कम हो जाएगी चर्बी

Belly fat : पेट की चर्बी कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा और पेट से संबंधित समस्याओं से भी निजात मिलेगी।

मुंबईAug 27, 2021 / 08:13 pm

Subodh Tripathi

Belly fat

Belly fat

पेट की चर्बी यानी तोंद निकलने की समस्या का सामना कई लोग करते हैं। प्रतिस्पर्धा के युग में लोगों को समय नहीं मिल पाता है। इस कारण अधिकतर लोगों का पेट बाहर आ जाता है। लेकिन इससे शरीर बेडौल नजर आता है। आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं। तो कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। इससे आपके पेट की चर्बी तो कम होगी ही सही, साथ ही पेट से संबंधित समस्याएं भी नहीं होंगी।
नमक कम खाएं-

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको नमक का सेवन काफी कम करना चाहिए। नमक वाले पदार्थ जैसे पैक चिप्स, अचार आदि का इस्तेमाल बहुत कम करें। पैक किए हुए प्रोडक्ट में नमक अधिक होता है। जो शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इसका सेवन करने से प्यास कम लगती है और शरीर में पानी कम होने से पेट भर जाता है। इसलिए अगर आप नमक युक्त पदार्थों का सेवन कम करेंगे। तो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। इससे पेट की चर्बी भी कम होगी।
यह भी पढ़ें – तनाव को दूर करने के लिए रोजाना करें यह आसन, मन को मिलेगी बेहद शांति.

जंक फूड का सेवन नहीं करें-

जंक फूड का सेवन आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। इससे फैट काफी बढ़ता है। आहार में जंक फूड की जगह आप साबुत अनाज और सब्जियों को शामिल करें। इससे आपके शरीर की चर्बी कम होगी।
यह भी पढ़ें – आंखों की देखभाल के लिए करें यह घरेलू उपाय, नहीं होगी खुजली और सूखेपन की समस्या.

ताजा फलों का जूस पीएं –

बाजार में मिलने वाले फलों के जूस में काफी कैलोरी होती है। इससे शरीर का शुगर लेवल भी बढ़ता और मोटापा भी बढ़ता है। इसलिए अगर आपको फलों का रस पीना ही है। तो आप ताजा फलों का रस घर पर तैयार करके पीएं। क्योंकि वह आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है और आपका पेट भी नहीं बढ़ता है। ताजा रस पीने से आपके पेट की चर्बी भी कम होगी।
यह भी पढ़ें – ज्यादा खाने से भी नहीं बढ़ता है वजन, तो आहार में शामिल करें यह फूड्स.

चावल खाने से बचें-

चावल का अधिक सेवन भी पेट की चर्बी बढ़ाता है। अगर आपको चावल पसंद है। तो आप ब्राउन चावल, साबुत अनाज आदि का सेवन करें। लेकिन चावल का बहुत कम सेवन करें।
यह भी पढ़ें – इस विटामिन का सेवन करने पर नहीं नजर आएगा बुढ़ापा.

नाश्ते में खाएं ओट्स-

आपको अपने नाश्ते में बाहरी चीजें खाने की जगह ओट्स का सेवन करना चाहिए। जिसमें कम कैलोरी होती है। इससे आपके पेट की चर्बी भी कम होगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Home / Health / Belly fat : पेट का फैट कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बहुत जल्दी कम हो जाएगी चर्बी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो