scriptFruits For Mental Stress: मानसिक तनाव को दूर करने के लिए इन फलों को करें अपनी डाइट में शामिल | Include these fruits in your daily diet to get relief from mental stre | Patrika News
स्वास्थ्य

Fruits For Mental Stress: मानसिक तनाव को दूर करने के लिए इन फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

Fruits For Mental Stress: आज के समय में छोटे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक मानसिक तनाव की समस्या के शिकार हो रहे हैं। तनाव व्यक्ति के लिए बहुत ही घातक है। लेकिन आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके तनाव को दूर किया जा सकता है।

नई दिल्लीJul 19, 2022 / 01:11 pm

Roshni Jaiswal

Fruits For Mental Stress: मानसिक तनाव को दूर करने के लिए इन फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

Include these fruits in your daily diet to get relief from mental stress

Fruits For Mental Stress: आजकल की भागदौड़ भरी की जिंदगी की वजह से ज्यादातर लोग मानसिक तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं। बाहर से लेकर घर तक में व्यक्ति कई तरह की परेशानियों को झेलते हैं, जिसकी वजह से तनाव बढ़ता ही जाता है। तनाव व्यक्ति के लिए बहुत ही घातक है। तनाव कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। हमारे खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर और मानसिक स्थिति काफी पड़ता है। ऐसे में हमें अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए। लेकिन कई ऐसे फल भी है जिनका सेवन करके आपके दिमाग को शांति मिलेगी। आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके तनाव को दूर किया जा सकता है।
मानसिक तनाव को दूर करने वाले फल

1. अंगूर
मानसिक तनाव को दूर करने के लिए अंगूर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अंगूर में सोडियम, पोटेशियम और आयरन के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। अंगूर का नियमित सेवन करने से तनाव को दूर हो सकते हैं।
यह भी पढ़े: हेजलनट्स के है कमाल के फायदे, हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद
2. ब्लूबेरी
मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन से याददाश्त तेज होती है।

3. कीवी
मानसिक तनाव को दूर करने के लिए कीवी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कीवी में आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा भरपूर होती है, जो मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: इन सस्ते वेजीटेरियन फूड्स में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन, आज ही डाइट में करें शामिल
4. केला
मानसिक तनाव को दूर करने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केला में विटामिन्स, पोटैशियम और फास्फोरस के गुण पाए जाते हैं, जो मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Fruits For Mental Stress: मानसिक तनाव को दूर करने के लिए इन फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो