scriptFoods For Protein: इन सस्ते वेजीटेरियन फूड्स में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन, आज ही डाइट में करें शामिल | Protein enriched vegetarian foods less than egg price | Patrika News

Foods For Protein: इन सस्ते वेजीटेरियन फूड्स में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन, आज ही डाइट में करें शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2022 03:52:50 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Foods For Protein: प्रोटीन हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में कई समस्याएं होने लगती है। ऐसे डॉक्टर अंडे या प्रोटीन युक्त आहार लेने की सलाह देते हैं। लेकिन अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन इन सस्ते वेजीटेरियन फूड्स में पाया जाता है।

Foods For Protein: इन सस्ते वेजीटेरियन फूड्स में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन, आज ही डाइट में करें शामिल

Protein enriched vegetarian foods less than egg price

Foods For Protein: हमेशा स्वस्थ रखने के लिए शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा बनाए रखना जरूरी है। प्रोटीन की कमी होने पर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर प्रोटीन युक्त आहार लेने की सलाह देते हैं। लेकिन जब प्रोटीन की बात आती है तो ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि प्रोटीन केवल नॉनवेज फूड से ही प्राप्त होता है। लेकिन सच यह है कि सिर्फ नॉनवेज खाने में भरपूर प्रोटीन नहीं होता है बल्कि आप शाकाहारी खाने से भी प्रोटीन की बेहतर मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। कुछ ऐसे सस्ते शाकाहारी फूड्स भी है, जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है और ये बाजार में आसानी से मिल भी जाते हैं। तो आइए जानते हैं इन सस्ते फूड्स के बारे में जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन मौजूद होते हैं
इन वेजीटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन

1. सोया
सोया में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। शाकाहारी लोगो के लिए सोया के चंक प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। इसकी कीमत भी ज्यादा नही होती है। शाकाहारी लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोया के चंक का सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: हरी मिर्च खाने के है ये अद्भुत फायदे, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में होता है फायदेमंद
2. ओट्स
ओट्स में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। ओट्स प्रोटीन से भरपूर होता है। शाकाहारी लोगो के लिए ओट्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसकी कीमत भी ज्यादा नही होती है। शाकाहारी लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए ओट्स का सेवन कर सकते हैं।
3. काला चना
काला चना में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। काला चना में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शाकाहारी लोगो के लिए काला चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसकी कीमत भी ज्यादा नही होती है। शाकाहारी लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए काला चना का सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: लिवर को हमेशा रखना चाहते हैं स्वस्थ तो इन चीजों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल
4. मूंगफली
मूंगफली में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। शाकाहारी लोगो के लिए मूंगफली प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसकी कीमत भी ज्यादा नही होती है। शाकाहारी लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो