scriptHazelnuts Benefits: हेजलनट्स के है कमाल के फायदे, हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद | Health benefits of hazelnuts for heart | Patrika News

Hazelnuts Benefits: हेजलनट्स के है कमाल के फायदे, हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2022 12:49:31 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Hazelnuts Benefits: हेजलनट्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हेजलनट्स कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेजलनट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Hazelnuts Benefits: हेजलनट्स के है कमाल के फायदे, हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद

Health benefits of hazelnuts for heart

Hazelnuts Benefits: हेजलनट्स एक ऐसा नट्स है, जिसका नाम शायद काफी कम लोगों ने ही सुना होगा। हेजलनट्स स्वाद में हल्का मीठा होता है। हेजलनट्स का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। हेजलनट्स कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, पोटैशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। हेजलनट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं हेजलनट्स का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
हेजलनट्स के फायदे

1. हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेजलनट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हेजलनट्स में ओमेगा फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट के गुण पाए जाते है, जो हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये बीज, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में होता है सहायक
2. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हेजलनट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हेजलनट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए हेजलनट्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।
3. सूजन को कम करने में फायदेमंद
सूजन को कम करने के लिए हेजलनट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हेजलनट्स में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: आलू के जूस से मिलते हैं कमाल के फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है सहायक
4. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हेजलनट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हेजलनट्स में ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो