scriptअनार है एनीमिया और बल्ड प्रेशर दोनो में लाभ दायक | Know the benefits of Pomegranate for blood pressure control | Patrika News
स्वास्थ्य

अनार है एनीमिया और बल्ड प्रेशर दोनो में लाभ दायक

अनार सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है परंतु क्या आप जानते हैं या ब्लड प्रेशर कंट्रोल में भी काफी फायदेमंद होता है।

नई दिल्लीFeb 09, 2022 / 09:16 pm

Divya Kashyap

know_the_benefits_of_pomegranate_for_blood_pressure_control1.jpg

Know the benefits of Pomegranate for blood pressure control

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अनार में मौजूद सभी पोषक तत्वों के बारे में। साथ ही हम आपको बताएंगे कि कैसे अनार आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। उच्च रक्तचाप की समस्या में अनार काफी फायदेमंद होता है । इसके अलावा अनार आपके शरीर में ब्लड लेवल को भी इंक्रीज करता है । खून की कमी में अनार आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अधिक फाइबर वाला फूड या पोटेशियम युक्त फूड खाना चाहिए। पोटेशियम, सोडियम के बुरे प्रभावों को कम करने में मदद करता है। यह छोटी रक्‍त वाहिकाओं को बड़ा करने वाली औषधि के रूप में काम करता है। यह पेशाब बनाने का काम करता है, जो कि आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है।
खून की कमी आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारी पैदा कर सकती है । एनीमिया उनमें से एक है । खून की कमी के कारण आपको इम्यूनिटी में भी कमी दिख सकती है । और आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही तौर पर कमजोर दिखेंगे। साथ ही आपको चिड़चिड़ापन भी महसूस होगा। अनार एक ऐसा फल है जो आपको खून की कमी से मुक्ति दिलाता है। अगर आप रोज अनार का जूस एक गिलास तक सेवन करें तो आपके हिमोग्लोबिन में अवश्य वृद्धि होती है। इसलिए आपको अनार का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
साथ ही चुकंदर भी इनमें से ही एक है आपको चुकंदर के जूस का भी सेवन करना चाहिए अगर आप चाहते हैं कि आपको एनीमिया ना हो। चुकंदर को खाने से भी आप अपने शरीर में खून की कमी को खत्म कर सकते हैं और अपने सेहत को सुधार सकते हैं। अनार और चुकंदर दोनों ऐसे फल हैं जिन्हें डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं।
यह भी पढ़ें

जानें एनर्जी ड्रिंक को रोज पीने के फायदे और नुकसान

अनार रक्त वाहिकाओं को नरम रखने में भी मदद करता है। यह भी कहा गया कि अनार में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल तत्व आपकी धमनियों को लचीली रखने में मदद करता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों व स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

आयरन की कमी को पूरा करता है। साथ ही लाल रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने का काम भी करता है। इसके नियमित सेवन से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। डॉक्टर एनीमिया की समस्या में लोगों को नियमित रूप से अनार का सेवन करने की सलाह देते हैं।
अनार एक ऐसा फल है जो आपके शरीर में कई प्रकार के प्रोटीन और पोषक तत्वों को भरता है। अनार में फाइबर भी मौजूद होता है । जो ब्लड प्यूरेफिकेशन के लिए काफी मददगार होता है। साथ ही अनार खून की कमी को भी पूरा करता है। और आपके हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी लाभदायक होता है। इसलिए अनार को अपने डाइट में अवश्य शामिल करें । सुबह आप फल के तौर पर एक अनार का सेवन या अनार के जूस का सेवन अवश्य करें।

Home / Health / अनार है एनीमिया और बल्ड प्रेशर दोनो में लाभ दायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो