scriptHealth Tips: जानिए कुकिंग ऑयल से जुड़ी इन गलतियों के बारे में जो आपको बना सकती हैं हाइपरटेंशन का मरीज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां भी | mistakes related to cooking oil can make you a hypertension patient | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: जानिए कुकिंग ऑयल से जुड़ी इन गलतियों के बारे में जो आपको बना सकती हैं हाइपरटेंशन का मरीज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां भी

Health Tips: कुकिंग आयल का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगें, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी गलतियां हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए, नहीं तो सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं।
 

नई दिल्लीMay 22, 2022 / 03:40 pm

Neelam Chouhan

जानिए कुकिंग ऑयल से जुड़ी इन गलतियों के बारे में जो आपको बना सकती हैं हाइपरटेंशन का मरीज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां भी

mistakes related to cooking oil can make you a hypertension patient

Health Tips: कुकिंग आयल के बिना खाना बनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल का काम है, जब लोग पूरी या कचौरी बनाते हैं तो तो बचे हुए तेल का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए करते हैं ताकि खाने का तेल बेकार न जाए, लेकिन क्या आपको पता है कि बचे हुए तेल के इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य को कई सारे गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं। इनके बार-बार इस्तेमाल से वहीं आप बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए जानिए कि कुकिंग आयल के बार-बार इस्तेमाल से स्वास्थ्य को कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं, जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।
शरीर में बढ़ सकता है हाई ब्लड प्रेशर का खतरा
यदि एक ही तेल को आप बार-बार इस्तेमाल करने कि गलती करते हैं तो इससे सायनिक सरंचना होने लग जाती है और फ्री फैटी एसिड और रेडिकल रिलीज होते हैं, इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और अनियंत्रित भी हो सकता है।
 
बढ़ सकता है कैंसर का खतरा
कुकिंग आयल को बार-बार इस्तेमाल करने से या इन्हें दोबारा गर्म करने से कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है, वहीं इससे इन्फ्लेमेशन की समस्या भी बढ़ जाती है जो कैंसर की बीमारी का कारण बनती है, इसलिए कुकिंग आयल का इस्तेमाल आपको बार-बार नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान
 
गैस की समस्या
यदि आप तेल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्वास्थ्य को ढेरों समस्याएं हो सकती हैं, वहीं ये पेट में जलन और गैस का कारण भी बनता है, इसलिए आपको कभी भी दोबारा तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ताकि पेट में जलन और गैस जैसी समस्याएं बॉडी से दूर रहें।

यह भी पढ़ें: 6 घन्टे से कम सोते हैं तो हो जाइए सतर्क, सेहत को हो सकती हैं ये 6 गंभीर बीमारियां

 
बढ़ सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा
कोलेस्ट्रोल के बढ़ने से शरीर को कई प्रकार कि समस्याएं हो सकती हैं, इसके बढ़ने का मुख्य कारण यही होता है कि हाई टेम्परेचर पर तेल जलने से जलने से जो धुँवा निकलता है वहीं कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है, इसकी वजह से सीने में दर्द, स्ट्रोक, हार्ट से जुड़ी बीमारियां जैसी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: वर्कआउट से पहले जरूर करें स्ट्रेचिंग, सेहत को मिलते हैं ये अनगिनत लाभ
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

Home / Health / Health Tips: जानिए कुकिंग ऑयल से जुड़ी इन गलतियों के बारे में जो आपको बना सकती हैं हाइपरटेंशन का मरीज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो