scriptHealth Tips: 6 घन्टे से कम सोते हैं तो हो जाइए सतर्क, सेहत को हो सकती हैं ये 6 गंभीर बीमारियां | Sleep Deprivation Can Lead to Serious Health Problems | Patrika News

Health Tips: 6 घन्टे से कम सोते हैं तो हो जाइए सतर्क, सेहत को हो सकती हैं ये 6 गंभीर बीमारियां

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 01:39:47 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में 7-8 घंटे कि नींद को यदि आप पूरी नहीं करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए जानिए कि नींद की पूर्ती की आवश्य्कता क्यों होती है।

6 घन्टे से कम सोते हैं तो तो हो जाइए सतर्क, सेहत को हो सकती हैं ये 6 गंभीर बीमारियां

Sleep Deprivation Can Lead to Serious Health Problems

Health Tips: नींद की पूर्ती बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होती है, यदि इसकी कमी हो जाती है तो बॉडी को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, नींद की पूर्ती न होने से डायबिटीज, कैंसर, वजन कम होना जैसी कई सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए व्यक्ति को 6-7 घंटे की नींद की पूर्ती जरूर करना चाहिए, ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएँ और वहीं आप पूरे दिन फ्रेश रहें।
दिल की सेहत को पंहुच सकता है नुकसान
यदि आप रोजाना 6 घंटे से कम की नींद सोते हैं तो इससे आपको हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं, इसका असर सीधे तौर पर असर आपके हार्ट के ऊपर पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को 6 घंटे की नींद की पूर्ती जरूर करनी चाहिए, ताकि वे स्वस्थ और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएँ।
पड़ सकते हैं बीमार
नींद की पूर्ती नहीं होती है या 5 घंटे से कम सोते हैं तो इसका असर आपके शरीर के ऊपर पड़ता है, नींद की पूर्ती की आवश्य्कता इसलिए होती है कि ताकि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहे और आप जल्दी-जल्दी बीमार न हों।
 
कैंसर का खतरा बढ़ सकता है
यदि आप कम सोते हैं तो इससे आपको कैंसर भी हो सकता है, कम सोने से कोलीरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। वहीं नाईट शिफ्ट रहती है तो दिन में अपनी नींद की पूर्ती कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर हेयर प्रॉब्‍लम जैसी अन्य समस्या को करता है दूर, जानिए बेलपत्र के काढ़े के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

 
चीजों को भूलने की बढ़ सकती है समस्या
नींद की पूर्ती नहीं होती है तो आपको भूलने की समस्या भी हो सकती है, इसलिए नींद की पूर्ती की आवश्य्कता होती है, ताकि इसका असर आपकी नींद के ऊपर न पड़े वहीं आपकी याददाश्त भी तेज बनी रहे।

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बनी रहेगी स्वस्थ, जानिए इन 4 टिप्स के बारे में
 
डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है
जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनको डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है, शोधकर्ताओं का मानना है कि यदि नींद की पूर्ती नहीं होती है तो डायबिटीज का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं शुगर लेवल भी हाई हो सकता है। इसलिए नींद की पूर्ती की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

यह भी पढ़ें: लाल से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इस रंग का तरबूज, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानिए

 
त्वचा को हो सकते हैं कई सारे नुकसान
नींद की पूर्ती की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, जो लोग कम सोते हैं उनको झुर्रियां, पिम्पल्स, रैसज के जैसी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए नींद की पूर्ती बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के लिए नींद की पूर्ती जरूर करें।

यह भी पढ़ें: ऊंचा तकिया लगाकर सोने की है आदत तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो