scriptHealth Tips: लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बनी रहेगी स्वस्थ, जानिए इन 4 टिप्स के बारे में | tips to maintain good eyesight in hindi | Patrika News

Health Tips: लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बनी रहेगी स्वस्थ, जानिए इन 4 टिप्स के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2022 06:40:37 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Tips For Healthy Eyes: आंखों की सेहत को लम्बे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो जानिए कौन-कौन से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
 

लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बनी रहेगी स्वस्थ, जानिए इन पांच टिप्स के बारे में

tips to maintain good eyesight

Eye Care Tips: लगातार डेस्कटॉप, कम्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल में काम करने के चलते अक्सर आँखें खराब होने का खतरा बढ़ा रहता है, आंखें हमारे बॉडी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, इसके ऊपर यदि कोई भी परेशानी आती है तो पूरे बॉडी के ऊपर इसका नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में जानिए कि आंखों कि रोशनी को तेज बना के रखना चाहते हैं या आंखों से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो कौन-कौन से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, ताकि आंखें स्वस्थ रहें और लंबे समय तक आंखों की रोशनी भी तेज रहे।
भरपूर नींद लें
नींद की पूर्ती करना चाहते हैं और आंखों की रोशनी को तेज रखना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में नींद लेने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, नींद पूरी रहती है तो आप पूरे दिन फ्रेश रहते हैं वहीं ये आंखों की रोशनी को भी तेज बनाते हैं, इसलिए लगभग सात से आठ घंटे की नींद की पूर्ती जरूर करें।
 
धूम्रपान न करें
यदि ज्यादा धूम्रपान करते हैं तो इसका इफ़ेक्ट आंखों की रोशनी के ऊपर भी पड़ता है, इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है, वहीं अंधे होने की संभावना भी बढ़ सकती है, इसलिए कोशिश करें कि धूम्रपान न करें। यदि करते भी हैं तो धीरे-धीरे इस लत को कम करने कि कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स में अक्सर महिलाएं कर जाती हैं ये गलतियां, नहीं रखा ख्याल तो हो सकती है कई परेशानियां

 
आंखों को बार -बार न छुवें
बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे उंगलियों से बार-बार आंखों से छू लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि आपके हांथों में बहुत सारे जर्म्स और बक्टेरिया छिपे होते हैं, इनके कारण आपके हांथों से आंखों में ये ट्रांसफर हो जाते हैं, इसलिए ऐसा करने से अवॉयड करें। अपने साथ कॉटन की रुमाल को साथ लेकर चलें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर हेयर प्रॉब्‍लम जैसी अन्य समस्यायों को करता है दूर, जानिए बेलपत्र के सेवन स होने वाले इन फायदों के बारे में

 
आंखों के लिए सनग्लास जरूर पहनें
अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सनग्लास को हमेसा पहन के ही रखें, इससे सूरज की खराब यूवी किरणों से आँखें बची रहेंगी, वहीं सनग्लासेस के इस्तेमाल से मोतियाबिंद, आंखों में लालिमा जैसी अन्य समस्या भी धीरे-धीरे कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो इन 4 हेल्थी चीजों का कर सकते हैं सेवन
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो