scriptSugar Craving: मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो इन 4 हेल्दीचीजों का कर सकते हैं सेवन | best ways to fight sugar cravings in hindi | Patrika News

Sugar Craving: मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो इन 4 हेल्दीचीजों का कर सकते हैं सेवन

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 09:34:15 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Sugar Craving: शुगर कार्विंग होने पर बहुत ही ज्यादा मीठा खाने कि इच्छा करती है, इस आदत को यदि कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में इन हेल्थी चीजों चीजों को शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से शुगर क्रेविंग भी दूर हो जाएगी और स्वास्थ्य के लिए कई भी मिलेंगें।
 

मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो इन 4 हेल्थी चीजों का कर सकते हैं सेवन

best ways to fight sugar cravings

Sugar Craving: अक्सर कभी-कभी शुगर क्रेविंग की बहुत ही ज्यादा इच्छा होती है, इसके होने पर बार-बार बहुत ही ज्यादा मीठा खाने का मन करता है, लेकिन वहीं कई पेशेंट्स के लिए शुगर का सेवन नुकसानदायक भी सकता है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से डायबिटीज जैसी कई सारी बीमारियों का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। शुगर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती है, क्योंकि इस्मैं कैलोरी की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है।
ऐसे में जानिए क्रेविंग को यदि आप कंट्रोल में करना चाहते हैं तो कौन-कौन से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
 
शुगर क्रेविंग खत्म करने के लिए को खा सकते हैं
पिस्ता
पिस्ता कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है, इसके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, पिस्ता फाइबर, हाई प्रोटीन के जैसी अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस क्रेविंग को दूर करने के लिए आप पिस्ता को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से शुगर क्रेविंग की समस्या दूर हो जाती है,, वहीं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री की समस्या भी भरपूर होती है,, जो सेहत के लिए बेहतरीन होती है।

यह भी पढ़ें: ये तीन आदतें आपकी सुनने की क्षमता को कर सकती हैं प्रभावित, ऐसी गलतियों से बचें
 
बेरीज
बेरीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है, इसके सेवन से शुगर क्रेविंग दूर हो जाती है, ये कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्सम और विटामिन्स की मात्रा से भी भरपूर होता है, इसलिए आप इसको रोजाना के डाइट में शामिल कर सक्ते हैं।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स में अक्सर महिलाएं कर जाती हैं ये गलतियां, नहीं रखा ख्याल तो हो सकती है कई परेशानियां

 
खजूर
खजूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, खजूर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए आपको खजूर को रोजाना के डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर हेयर प्रॉब्‍लम जैसी अन्य समस्यायों को करता है दूर, जानिए बेलपत्र के सेवन स होने वाले इन फायदों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो