script Nagkesar Benefits: नागकेसर कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, पेट की दिक्कत को करे दूर | Nagkesar: Get relief from indigestion, acidity, and gas | Patrika News

Nagkesar Benefits: नागकेसर कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, पेट की दिक्कत को करे दूर

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2023 06:14:02 am

Submitted by:

Manoj Kumar

Nagkesar Benefits: नागकेसर एक बहुगुणी जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां, जड़, फल, बीज आदि सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।

Nagkesar Benefits
Nagkesar Benefits : नागकेसर एक बहुगुणी जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां, जड़, फल, बीज आदि सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।
Nagkesar Benefits: नागकेसर एक बहुगुणी जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां, जड़, फल, बीज आदि सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।
Nagkesar Benefits: नागकेसर का इस्तेमाल करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। नागकेसर एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण च्यवनप्राश बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां, जड़, फल, बीज आदि सभी का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। नागकेसर की पत्तियां लाल रंग की होती हैं। इसके फूल सफेद पीले रंग के होते हैं। नागकेसर के फूलों के अंदर पीले केसरी रंग के पुंकेसर आते हैं इन्हें ही नागकेसर कहा जाता है। नागकेसर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतों से भी राहत दिलाने में मदद करता हैं। तो आइए जानते नागकेसर का इस्तेमाल करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
नागकेसर के फायदे
पेट की दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद
पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए नागकेसर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नागकेसर के चूर्ण को शहद या चीनी के साथ मिलाकर सेवन करने से पेट की दिक्कतों से राहत मिलती है। साथ ही ये गैस, पेट दर्द, अपच, एसिडिटी, पेट में जलन और सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है।
सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में फायदेमंद
सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए नागकेसर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नागकेसर पौधे के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को सिर पर लगाने से सर्दी-जुकाम की दिक्कत से राहत मिलती है।
पीरियड्स में फायदेमंद
पीरियड्स में नागकेसर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अधिक खून आता है या लंबे समय तक दर्द रहता है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए नागकेसर का इस्तेमाल करना महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

नागकेसर के फायदे निम्नलिखित हैं:

स्वास्थ्य को मजबूत बनाता है: नागकेसर में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से लड़ने में मदद करता है।
कफ और पित्त को दूर करता है: नागकेसर कफ और पित्त को दूर करने में मदद करता है। यह सर्दी-खांसी, दमा, एलर्जी आदि से राहत दिलाता है।

पेट की समस्याओं को दूर करता है: नागकेसर पेट की समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, गैस आदि को दूर करने में मदद करता है।
एनीमिया को दूर करता है: नागकेसर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। यह एनीमिया को दूर करने में मदद करता है।
बालों के लिए फायदेमंद है: नागकेसर बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। यह बालों को झड़ने से रोकता है।
त्वचा के लिए फायदेमंद है: नागकेसर त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। यह त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर करता है।

पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करता है: नागकेसर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं जैसे दर्द, ऐंठन, अनियमितता आदि से राहत दिलाता है।
नागकेसर का उपयोग कैसे करें?
नागकेसर का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। इसे चूर्ण, काढ़ा, तेल या गोली के रूप में लिया जा सकता है।

नागकेसर के नुकसान

नागकेसर का सेवन करने से कुछ लोगों को साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इनमें पेट खराब होना, उल्टी, दस्त आदि शामिल हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नागकेसर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो