scriptPeanut Butter : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पीनट बटर, इस तरह करें सेवन | Peanut butter is very beneficial for health | Patrika News
स्वास्थ्य

Peanut Butter : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पीनट बटर, इस तरह करें सेवन

Peanut Butter : पीनट बटर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कई बीमारियों से भी आपको निजात दिलाता है।

मुंबईAug 26, 2021 / 07:18 pm

Subodh Tripathi

Peanut Butter

Peanut Butter

पीनट बटर यानी मूंगफली का मक्खन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप बादाम, अखरोट आदि महंगे ड्रायफ्रूट का सेवन नहीं कर पाते हैं। तो आपको कम से कम पीनट बटर का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसके फायदे ड्राई फ्रूट से कम नहीं होते हैं। इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारी शरीर की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी होते हैं।
दरअसल, मूंगफली से पीनट बटर तैयार होता है।और मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं। जो आपको किडनी स्टोन की समस्या से भी बचाते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार दूध में एक चम्मच पीनट बटर मिलाकर सेवन करते हैं। तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके अलावा पीनट बटर में विटामिन B5, जिंक, आयरन, पोटेशियम, सेलेनियम काफी मात्रा में होता है। तो आइए जानते हैं। पीनट बटर के सेवन से आपके शरीर को क्या फायदे मिलेंगे।
वजन करेगा कम-

अगर आप रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन करते हैं। तो यह आपका वजन बहुत जल्दी काम करेगा। क्योंकि इसमें करीब 100 कैलोरी होती है और यह मोनू अनसैचुरेटेड फेट के रूप में होती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है और यह हार्ट से संबंधित बीमारियों से भी बचाती है। इससे आपका वजन कम होता है।
यह भी पढ़ें- बालों का स्वास्थ्य आहार पर करता है निर्भर, यह विटामिन भी जरूरी.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करेगा कम-

पीनट बटर का सेवन आपके शरीर मे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन करते हैं। तो यह आपके बेड कोलेस्ट्रोल को कम करते हुए हार्ट अटैक के रिस्क को भी कम करता है।
यह भी पढ़ें- उबला हुआ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद.

प्रोटीन की करेगा पूर्ति-

पीनट बटर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। करीब 100 ग्राम पीनट बटर में 25 ग्राम के करीब प्रोटीन होता है। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होगी। जो लोग जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं। उनके लिए पीनट बटर बहुत जरूरी होता है।
यह भी पढ़ें- सौंफ की चाय पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जाने बनाने का तरीका.

आंखों के लिए फायदेमंद –

जो लोग मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर का अधिक उपयोग करते हैं और उनकी आंखें थक जाती है। उन्हें पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी बेहतर माना जाता है।
यह भी पढ़ें- वर्कआउट से पहले और बाद में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी त्वचा से संबंधित समस्या.

पाचन तंत्र होगा बेहतर –

जिन लोगों का पाचन तंत्र गड़बड़ रहता है। उन्हें पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। जो आपको विभिन्न बीमारियों से निजात दिलाते हुए आपका पाचन तंत्र भी बेहतर करता है।

Home / Health / Peanut Butter : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पीनट बटर, इस तरह करें सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो