scriptBenefits Of Cooking With Peanut Oil: जानिए सेहत से जुड़े किन फायदों के लिए कर सकते हैं मूंगफली के तेल का इस्तेमाल | Potential Health Benefits of Peanut Oil | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits Of Cooking With Peanut Oil: जानिए सेहत से जुड़े किन फायदों के लिए कर सकते हैं मूंगफली के तेल का इस्तेमाल

Benefits Of Cooking With Peanut Oil: त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और स्किन एजिंग से सुरक्षा करने वाले तेलों की सूची में मूंगफली का तेल भी शामिल किया जा सकता है।

Nov 07, 2021 / 04:29 pm

Tanya Paliwal

peanut oil.jpg

Benefits Of Cooking With Peanut Oil

नई दिल्ली। Benefits Of Cooking With Peanut Oil: भारत देश अपनी संस्कृति और खान-पान के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां पकवानों की इतनी वैरायटी मौजूद हैं कि गिनती करना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही एक तरफ यहां व्यंजनों में आपको ढेरों विकल्प मिल जाएंगे वहीं पर उन्हें बनाने के लिए कई तरह के तेलों का भी इस्तेमाल किया जाता है। उन्हीं में से एक है मूंगफली का तेल। खाने में मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करने के ढेरों फायदे बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं कि मूंगफली के तेल के सेवन से आपको कौन से सेहत संबंधी लाभ मिल सकते हैं…

1. मस्तिष्क के लिए
नियासिन और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत होने के कारण मूंगफली का तेल मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इन्हीं गुणों के कारण मूंगफली का तेल अल्जाइमर जैसी बीमारी तथा बढ़ती उम्र के कारण होने वाली मानसिक कमजोरी को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा मूंगफली के तेल में उपस्थित रेसवेराट्रॉल तंत्रिका तंत्र विकार के जोखिम को कुछ हद तक कम कर सकता है।

for_brain.jpg

2. स्किन एजिंग से सुरक्षा
त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और स्किन एजिंग से सुरक्षा करने वाले तेलों की सूची में मूंगफली का तेल भी शामिल किया जा सकता है। मूंगफली का तेल त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के साथ ही नमी भी प्रदान करता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए विटामिन-ई युक्त मूंगफली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

skin_aging.jpg

3. दिल के लिए
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होने के कारण हमारे हृदय के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। इसलिए खाने में मूंगफली के तेल का सेवन करने से यह एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम किए बिना बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए मूंगफली के तेल में आर्जिनिन, फ्लेवोनोइड्स और फोलेट्स जैसे तत्व शामिल होते हैं हैं। एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली का रिफाइंड ऑयल, धमनियों में वसा जमने की प्रक्रिया को धीमा करके रक्त प्रवाह को सुचारू रख सकता है।

 

for_heart.jpg

4. इन्सुलिन सेंसटिविटी में सुधार
इंसुलिन प्रतिरोध के कारण डायबिटीज एवं मोटापे जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए मूंगफली के तेल का इस्तेमाल इन्सुलिन सेंसटिविटी में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, मूंगफली का तेल टाइप-2 डायबिटीज पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

peanut_oil.jpg

Home / Health / Benefits Of Cooking With Peanut Oil: जानिए सेहत से जुड़े किन फायदों के लिए कर सकते हैं मूंगफली के तेल का इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो