scriptगर्मियों में गन्ने का रस पीना चाहिए? जानिए फायदे और नुकसान | Should we drink sugarcane juice in summer? Know its benefits and disadvantages | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्मियों में गन्ने का रस पीना चाहिए? जानिए फायदे और नुकसान

गर्मियों में जब तापमान बढ़ता है, तो लोग प्राकृतिक ठंडक पाने के लिए फलों के रस और अन्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों की ओर रुख करते हैं।

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 03:24 pm

Manoj Kumar

sugarcane juice

sugarcane juice

गर्मियों में जब तापमान बढ़ता है, तो लोग प्राकृतिक ठंडक पाने के लिए फलों के रस और अन्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों की ओर रुख करते हैं। गन्ने का रस गर्मियों में बहुत लोकप्रिय होता है क्योंकि यह शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडक पहुंचाता है और खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई में मदद करता है। लेकिन, गन्ने का रस शुगर में उच्च होने के कारण मधुमेह रोगियों के लिए अस्वस्थ हो सकता है और इसे अधिक मात्रा में पीने से दीर्घकालिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

क्या गन्ने का रस हमारे लिए खराब है? Is sugarcane juice bad for us?

“निस्संदेह, गन्ने का रस एक लोकप्रिय और ताजगी देने वाला पेय है। हालांकि, इसके उच्च शुगर सामग्री के कारण सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह अत्यधिक कैलोरी और शुगर सेवन का कारण बन सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि अधिक मात्रा में सेवन करने से रक्त शर्करा (Blood sugar) के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे मधुमेह, हृदय समस्याएं, मेटाबोलिक विकार और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, गन्ने का रस पीते समय संयम बरतने और कुल शुगर सेवन पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है,” कहती हैं डॉ. सुपर्णा मुखर्जी, नारायणा हेल्थ सिटी, बैंगलोर की क्लिनिकल न्यूट्रिशन प्रमुख।
अत्यधिक गन्ने का रस पीना वजन बढ़ने, रक्त शर्करा स्तर में वृद्धि या दांतों में क्षय का कारण बन सकता है।

गन्ने में कितनी शुगर होती है? How much sugar is there in sugarcane?

“गन्ने को वैज्ञानिक रूप से Saccharum officinarum कहा जाता है। भारत के विभिन्न हिस्सों में गन्ने की विभिन्न किस्में उगाई जाती हैं। गन्ने का रस गन्ने को दबाकर निकाला जाता है और यह एक पेय के रूप में कई स्थानों पर खाया जाता है। इसमें 70-75% पानी, 13-15% सुक्रोज और 10-15% फाइबर होता है। गन्ने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन A, B-कॉम्प्लेक्स और C, खनिज जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक और आयरन होते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। यह फाइबर का अच्छा स्रोत है,” कहती हैं एम. कवीथा, प्राशांत मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, चेन्नई की डाइटरी प्रमुख।

पोषण संबंधी जानकारी (100 मिलीलीटर में) Nutritional Information (per 100 ml)

ऊर्जा – 70.4 कैलोरी, प्रोटीन- 0.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 17.5 ग्राम, कुल शुगर- 17.15 ग्राम, जोड़ी गई शुगर- 0 ग्राम, कुल वसा- 0 ग्राम, संतृप्त वसा- 0 ग्राम, ट्रांस वसा- 0 ग्राम, कैल्शियम- 18 मिलीग्राम, सोडियम- 121 मिलीग्राम, पोटैशियम- 63 मिलीग्राम।
डॉ. मुखर्जी ने कहा, “शुगर रहित हर्बल चाय या ग्रीन टी, डिटॉक्स पानी और अन्य कम शुगर वाले पेय जैसे छाछ गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए स्वस्थ विकल्प हैं। इसके अलावा, लोगों को फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार को प्राथमिकता देनी चाहिए, जो बिना अत्यधिक शुगर लोड के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

गन्ने के रस के फायदे और नुकसान Benefits and Side Effects of Sugarcane Juice

एम. कवीथा ने गन्ने के रस के अन्य स्वास्थ्य लाभ और साइड इफेक्ट्स साझा किए।

गन्ने के रस के स्वास्थ्य लाभ: Health Benefits Of Sugarcane Juice:

  1. ऊर्जा बूस्टर Energy booster: : यह सुक्रोज का प्राकृतिक स्रोत है, जो ऊर्जा का पावरहाउस है। यह हमारे शरीर में ग्लूकोज की रिहाई को सामान्य करता है और खोई हुई शर्करा के स्तर को पुनः प्राप्त करता है। यह हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और थकान को कम करता है।
  2. पीलिया से लड़ने में मददगार Helps fight jaundice: आयुर्वेद के अनुसार, गन्ने का रस पीलिया में मदद कर सकता है। यह कमजोरी से भी लड़ने में मदद करता है।
  3. यूटीआई संक्रमण, किडनी स्टोन में मददगार Helps treat UTI infections, kidney stone: यह मूत्रवर्धक प्रकृति का है, जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और संक्रमणों को निकालने में मदद करता है। यह मूत्र पथ संक्रमण और किडनी स्टोन के उपचार में सहायक है।
  4. पाचन में सुधार Improves digestion : गन्ने का रस पाचन रसों के स्राव को सुविधाजनक बनाता है और प्रणाली को ट्रैक पर रखता है। यह पोटेशियम में उच्च होता है जो पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है।
  5. सौम्य बुढ़ापा Graceful ageing : गन्ने का रस एंटी-एजिंग और सुंदर त्वचा के लिए उत्कृष्ट उपाय है, और त्वचा को नम करने और इसे मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।
  6. प्रतिरक्षा बूस्टर Immunity booster: गन्ने का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है।
  7. गर्भावस्था में मददगार Helpful in pregnancy: गन्ने के रस में फोलिक एसिड, विटामिन-B कॉम्प्लेक्स, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

गन्ने के रस के साइड इफेक्ट्स: Side Effects of Sugarcane Juice:

  1. यह चक्कर आना, अनिद्रा और अत्यधिक वजन घटाने जैसे कुछ साइड इफेक्ट्स का कारण बनता है।
  2. अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ना, रक्त शर्करा का स्तर बढ़ना या दांतों में क्षय हो सकता है।
  3. गन्ने में मौजूद पॉलीकोकनॉल नामक एक घटक कुछ लोगों में अनिद्रा, पेट खराब, चक्कर आना, सिरदर्द और वजन घटाने का कारण बन सकता है।
  4. यदि आपका पाचन तंत्र पहले से ही कमजोर है, तो गन्ने के रस से बचें क्योंकि इसमें मौजूद पॉलीकोकनॉल के कारण उल्टी, चक्कर आना, दस्त और पेट में दर्द हो सकता है।
  5. अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ना, रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव और दांतों में क्षय हो सकता है।
  6. मधुमेह और गर्भवती महिलाएं जिन्हें गर्भकालीन मधुमेह है, उन्हें गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए। यह बच्चे को प्रभावित कर सकता है जिसे स्पाइना बिफिडा कहा जाता है।
  7. गन्ने से पराग एलर्जी हो सकती है। पराग के संपर्क में आने के कारण पराग एलर्जी राइनाइटिस हो सकती है, जिससे नाक में खुजली और डिस्चार्ज हो सकता है।
  8. अत्यधिक सेवन से रक्त को पतला कर सकता है और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है।
गर्मियों में गन्ने का रस पीते समय इन बातों का ध्यान रखें और स्वस्थ और संतुलित आहार पर जोर दें।

Hindi News/ Health / गर्मियों में गन्ने का रस पीना चाहिए? जानिए फायदे और नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो