scriptSide Effects of Lemon Water: सुबह खाली पेट नींबू पानी फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, जानिए इसके 5 साइड इफेक्ट्स | Side effects of drinking lemon water on an empty stomach in the mornin | Patrika News
स्वास्थ्य

Side Effects of Lemon Water: सुबह खाली पेट नींबू पानी फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, जानिए इसके 5 साइड इफेक्ट्स

Side Effects of Lemon Water: सुबह खाली पेट ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए कि नींबू के रस के उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है।

Apr 10, 2022 / 06:56 pm

Roshni Jaiswal

Side Effects of Lemon Water: सुबह खाली पेट नींबू पानी फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, जानिए इसके 5 साइड इफेक्ट्स

Side effects of drinking lemon water on an empty stomach in the morning

Side Effects of Lemon Water: नींबू में विटामिन-सी, पोटैशियम और फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं। नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन और पाचन की दिक्कत दूर होती है और वेट लॉस भी तेजी से होता है। पानी में स्वाद के अलावा, नींबू का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन खाली पेट इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसके सेवन से पेट में ज्यादा एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। बल्कि इसके सेवन से कई सारे नुकसान भी शरीर को हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं नींबू पानी पीने के नुकसान के बारे में।
खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान

डिहाइड्रेशन
नींबू के रस में ऐस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी बहुत अधिक पाया जाता है जो किडनी में यूरिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त नमक और फ्लूइड्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। लेकिन अगर नींबू का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए जो बार-बार पेशाब के लिए जाना होगा जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही नींबू पानी पिएं।
यह भी पढ़े: अल्सर से लेकर कब्ज और खून की कमी जैसी बीमारियों में गुलकंद है लाभकारी, प्रेग्नेंसी और गर्मी में जरूर खाएं
यूरिनेशन की दिक्कत बढ़ाता
नींबू पानी डाइयुरेटिक होता है जिससे यूरिनेशन की दिक्कत बढ़ जाती है। यानी नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से बार-बार पेशाब जाने की स्थिति बनती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।
हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता
अगर आप हर सुबह बड़ी मात्रा में नींबू का रस लेते हैं, तो इसका आपकी हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। नींबू को धीरे-धीरे जोड़ों में तेल को अवशोषित करने के लिए कहा जाता है जो भविष्य की तारीख में हड्डी की समस्याओं का कारण बन सकता है।
पेट खराब हो सकता
कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हैं क्योंकि इसका एसिड पाचन में मदद करता है। पर पेट में ज्यादा एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा खाने में मिलाकर ही खाएं।
यह भी पढ़े: गर्मी में कच्चे आम के हैं ये 5 फायदे, पानी की कमी और पेट की समस्याएं होंगी दूर
दांतों को नुकसान पहुंचा सकता
नींबू बहुत अधिक अम्लीय होते हैं, इसलिए बार-बार दांतों पर लगने की वजह से ये टूथ इनैमल को खराब कर देते हैं। अगर आप नींबू पानी के बिना नहीं रह सकते हैं तो इसे स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें। इससे दांत एसिड के सीधे संपर्क में आने से बचेंगे। नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें। नींबू पानी पीने के बाद एक ग्लास सादा पानी पीना चाहिए।

Hindi News/ Health / Side Effects of Lemon Water: सुबह खाली पेट नींबू पानी फायदे की जगह कर सकता है नुकसान, जानिए इसके 5 साइड इफेक्ट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो