कैंसर से जंग जीतने में योग करेगा आपकी कुछ इस तरह मदद

कैंसर से जंग जीतने में योग करेगा आपकी कुछ इस तरह मदद

By: Subodh Tripathi

Published: 05 Feb 2021, 12:05 AM IST

देश में हजारों लोग कैंसर से जूझ रहे हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। देश में सबसे अधिक ब्रेस्ट,ओरल, लंग कैंसर के मामले अधिक आते हैं। लेकिन योग ऐसी कला है जिससे व्यक्ति कैंसर की जंग लड़ने में काफी मजबूत हो जाता है, और लंबे समय तक स्वस्थ रह सकता है।

आपको बता दें कि कैंसर के नेगेटिव असर को काफी कम करने में योग अहम भूमिका निभाता है। कैंसर के मरीजों को योग के कारण काफी मदद मिलती है। योग से व्यक्ति काफी हद तक कैंसर से लड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार योग और प्राणायाम के माध्यम से शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है। योग से शरीर में ब्लड सरकुलेशन बी बराबर रहता है। नियमित योग, प्राणायाम और किसी योग गुरु से प्रशिक्षण लेकर निश्चित ही व्यक्ति कैंसर की जंग आसानी से लड़ सकता है। इसके लिए व्यक्ति को अपने डॉक्टर और योग गुरु से भी सलाह लेनी चाहिए।

वैसे तो कई प्रकार के योगासन है जो व्यक्ति को स्वस्थ बनाए रखते हैं। लेकिन कुछ योग प्राणायाम ऐसे हैं जो निश्चित ही कैंसर जैसी बीमारी से भी व्यक्ति को निजात दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं। ऐसे ही कुछ योगासन यह है।

अगर व्यक्ति नियमित कपालभाति, अनुलोम-विलोम के साथ ही सुप्त बद्ध कोणासन, मर्जरासन, सुखासन, विपरीत करणी आसन, सेतु बंध आसन, शवासन आदि का अभ्यास करे, तो निश्चित ही व्यक्ति का शरीर कई रोगों से मुक्त होकर स्वस्थ रहता है। लेकिन कैंसर से पीड़ित व्यक्ति किसी भी प्रकार की क्रिया करने से पहले अपने चिकित्सक और योग गुरु से सलाह अवश्य लें।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned