scriptHealth Tips: दांत में जमे मैल और मुँह से आने वाले बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को | yellow teeth and bad breadth to get rid of this problem | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: दांत में जमे मैल और मुँह से आने वाले बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को

Health Tips: मुँह में बदबू की समस्या से परेशान रहते हैं तो ये ये घरेलू उपाय काम आ सकते हैं, इन समस्यायों से निजात पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

नई दिल्लीMay 26, 2022 / 09:41 pm

Neelam Chouhan

दांत में जमे मैल और मुँह से आने वाले बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को

yellow teeth and bad breadth to get rid of this problem

मुँह की बदबू की समस्या बहुत ही ज्यादा कॉमन है, लेकिन कई बार ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो व्यक्ति को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है, मुँह की बदबू के कारण साइनस, मुँह का सूखापन जैसी अन्य समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं। मुँह के बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि यदि आप पानी का सेवन कम करते हैं या अन्य कारण भी हो सकते हैं। इसलिए जानिए कि मुँह दुर्गन्ध को दूर करने के लिए और दांतों को सफ़ेद रखने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।
दालचीनी
दालचीनी की बात करें तो ये कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होती है, इसमें एक सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक एक तेल पाया जाता है , जो कि मुँह से बदबू की समस्या को दूर करता है, वहीं इससे बैक्टेटिया की समस्या भी दूर हो जाती है। मुँह से आई बदबू को दूर करना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को डालें और इनका सेवन करें। इससे सांसों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।
लौंग का करें सेवन
लौंग का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से सांसों से बदबू की समस्या दूर होती जाती है, यदि आपके मुँह में अक्सर बदबू आती है तो लौंग का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, इसका सेवन आप खाने के बाद भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस फ्रूट को रोजाना के डाइट में करें शामिल, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल में, स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सौंफ
सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह उपयोग कर सकते हैं, ये मुंह बदबू को दूर करने में सहायक है। दरअसल, इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया, फंगस से लड़ने में मदद करते हैं। मुंह की बदबू दूर करने के लिए आप सौंफ की चाय दिनभर में कई बार पी सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।
 

Home / Health / Health Tips: दांत में जमे मैल और मुँह से आने वाले बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो