scriptBP Control Tips: इस फ्रूट को रोजाना के डाइट में करें शामिल, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल में, स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो जाएंगी दूर | amazing health benefits of kiwi kiwi khane ke fayde | Patrika News

BP Control Tips: इस फ्रूट को रोजाना के डाइट में करें शामिल, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल में, स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2022 08:56:29 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

BP Control Tips: यदि आप ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो कीवि फ्रूट को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, इसका सेवन आप रोजाना कर सकते हैं।
 

इस फ्रूट को रोजाना के डाइट में करें शामिल, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल में, स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

amazing health benefits of kiwi

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि कीवि फ्रूट को आप रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम की मात्रा प्रचुर में पाई जाती है, इसके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई दिक्कतें हो जाती है। कीवि फ्रूट कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जानिए एक कीवि के रोजाना सेवन से होने वाले इन स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
जानिए एक कीवी के रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में
अर्थराइटिस के दर्द से मिलता है राहत
गठिया की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना एक कीवी को डाइट में शामिल कर सकते हैं, कीवी के रोजाना सेवन से गठिया और अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए गठिया के पेशेंट हैं तो रोजाना एक कीवी का सेवन जरूर करें।
 
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में करती है मदद
यदि आप ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो कीवी को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं, कीवी में प्रोटीन, विटामिन्स,एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा से भरपूर होते हैं, इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, इसलिए रोजाना एक कीवी को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
इम्युनिटी हो जाती है कमजोर
कीवी फ्रूट में इम्युनिटी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, ये एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा से भरपूर होते हैं, आप इस फ्रूट का सेवन तो करें हीं, वहीं इसके जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या छूने से भी हो सकती है सफ़ेद दाग की समस्या, जाने इसके लक्षण और बचाव के इन तरीकों के बारे में
 
कोलेस्ट्रॉल करती है कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कीवी फ्रूट का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, ये बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, इसके सेवन से दिल से लेकर किडनी तक की सेहत स्वस्थ बनी रहती है, इसलिए इसका सेवन तो करें हीं, वहीं इसके फ्रूट को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दूध में डालकर पिएं शहद और ये खास चीजें, सर्दी-जुकाम से लेकर सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो