scriptHealth News: दूध में डालकर पिएं शहद और ये खास चीजें, सर्दी-जुकाम से लेकर सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर | amazing health benefits of milk with honey and turmeric | Patrika News

Health News: दूध में डालकर पिएं शहद और ये खास चीजें, सर्दी-जुकाम से लेकर सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2022 05:19:38 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: यदि आपके गले में सर्दी-जुकाम व खरास की समस्या रहती है तो आपको हल्दी के साथ शहद में मिलाकर दूध का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इनका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन साबित होता है, जानिए अन्य फायदों के बारे में।

दूध में डालकर पिएं शहद और ये खास चीजें, सर्दी-जुकाम से लेकर सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

health benefits of milk with honey and turmeric

Health News: दूध में शहद और हल्दी के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, इनके रोजाना इस्तेमाल से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्या दूर रहती है, दूध में विटामिन ए, विटामिन बी, लैक्टिक एसिड व अन्य सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं शहद में भी तांबा, पोटैशियम, फ़ास्फ़रोस जैसी कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए जानिए कि दूध में शहद और हल्दी को मिला कर पीने से कौन-कौन से फायदे होते हैं और इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
 
दिमाग के लिए होता है फायदेमंद
दूध में शहद और हल्दी को मिलाकर पीने से दिमाग के तंत्रिका तंत्र को शांति मिलती है। इसके सेवन से वहीं भूलने की समस्या और अल्जाइमर रोग का खतरा भी कम हो जाता है, वहीं यदि आप डिप्रेशन में रहते हैं तो भी इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।
सर्दी-जुकाम के जैसी अन्य समस्याएं हो जाती हैं दूर
यदि आपको सर्दी-जुकाम, बुखार के जैसी अन्य समस्याएं रहती हैं तो दूध में आप हल्दी और शहद को मिलाकर पी सकते हैं, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि एंटी इन्फ्लामेट्री के प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं, इसके सेवन से वहीं सांस फूलने की समस्या से लेकर अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।
 
बॉडी में सूजन की समस्या हो जाती है दूर
हल्दी-शहद और दूध के साथ में सेवन से शरीर में सूजन की समस्या दूर हो जाती है, ये दोनों ही एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे गुणों से भरपूर होता है, इसके आलावा ये आंखों में सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: बॉडी में अनचाही गांठों से रहते हैं परेशान, कहीं ये लिपोमा तो नहीं, जाने कैसे करें पहचान
 
गले में परेशानी से दिलाता है राहत
दूध, शहद और हल्दी के सेवन से एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-इंफेक्टिव और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, इसके रोजाना सेवन से खांसी, जुकाम की समस्या से निजात मिलता है, इसमें ऐंटिसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो गले में दर्द से आराम दिलाते हैं, इससे सेहत को एनर्जी मिलती है।

यह भी पढ़ें: क्या छूने से भी हो सकती है सफ़ेद दाग की समस्या, जाने इसके लक्षण और बचाव के इन तरीकों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो