scriptFruit for diabetes: डायबिटीज में दवा है इस पेड़ का फल, पत्तियां और डंठल, Blood Sugar को कम करने का रखते हैं दम | benefits of shahtoot fruit or Mulberry leaf for reduces blood sugar in diabetes naturally shahtoot khane ke fayde | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Fruit for diabetes: डायबिटीज में दवा है इस पेड़ का फल, पत्तियां और डंठल, Blood Sugar को कम करने का रखते हैं दम

Fruit for diabetes: अगर आपका ब्लड शुगर (Blood sugar) कंट्रोल में नहीं आ रहा है तो शहतूत (Mulberry) खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। शहतूत के पत्ते, डंठल और फल सभी में औषधीय गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित (Control blood sugar) करने में मदद कर सकते हैं।

जयपुरMay 23, 2024 / 10:03 am

Manoj Kumar

benefits white mulberry

benefits white mulberry

Fruit for diabetes: शहतूत (Shahtoot) में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं और शुगर लेवल को स्थिर रखते हैं। शहतूत (Shahtoot) का नियमित सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है।
ब्लड शुगर (Blood Sugar) अगर कंट्रोल में न रहे तो यह डायबिटीज (Diabetes) में बदल सकता है, जिसे संभालना बेहद मुश्किल हो जाता है। हालांकि, एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। आज हम आपको शहतूत (Shahtoot) के बारे में बताएंगे, जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नियंत्रित करने में रामबाण साबित हो सकता है। शहतूत (Shahtoot) के पत्ते, डंठल और फल सभी में औषधीय गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करते हैं।
ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ने पर प्यास लगना, बार-बार यूरिन आना, फोड़े-फुंसी का जल्दी ठीक न होना, फंगल इंफेक्शन का बढ़ना, तेज भूख और मुंह सूखना जैसी कई समस्याएं होती हैं। डायबिटीज (Diabetes) में मरीज का अग्नाशय इंसुलिन हार्मोन बनाना बंद कर देता है या बहुत कम बनाता है। इंसुलिन खून में शुगर को कंट्रोल (Blood Sugar) करने वाला हार्मोन है, और जब इसका लेवल बढ़ता है, तो कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है।
यह भी पढ़ें – गर्मियों में Diabetes को जड़ से खत्म कर देंगी ये 3 रोटियां, आज ही डाइट में करें शामिल

benefits white mulberry
benefits white mulberry

पोषक तत्वों से भरपूर होता है शहतूत Mulberry is rich in nutrients

शहतूत (Mulberry) , खासकर सफेद शहतूत (White Mulberry), ब्लड शुगर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन ए जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सफेद शहतूत में पाए जाने वाले ये तत्व न केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी सुधारते हैं। इसके नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है।
यह भी पढ़ें – डायबिटीज को जड़ से मिटा देता हैं इस फल का फूल, Blood Sugar तेजी से आता है नीचे

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक Helpful in controlling blood sugar

सफेद शहतूत (White Mulberry) बल्ड शुगर को कंट्रोल करता है क्योंकि ये इंसुलीन को रेग्युलेट करने में मददगार होता है। कैंसर कोशिका वृद्धि को रोकने के साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज कैसे कंट्रोल करता है शहतूत How does mulberry control diabetes?

टाइप 2 डायबिटीज में यदि 1,000 मिलीग्राम शहतूत के पत्ते (Mulberry leaf) के अर्क का 3 महीने तक रोजाना 3 बार सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर तेजी से कम होता है। ऐसा एक शोध में बताया गया है। वहीं ये हीमोग्लोबिन A1C के लेवल में भी सुधार किया, जो कि ब्लड शुगर बढ़ने का बड़ा कारण है। इसकी पत्तियों (Mulberry leaf ) का रस अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं के कार्य को बेहतर करने में मदद मिली, जो इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं।
benefits white mulberry
benefits white mulberry

शहतूत के पत्ते-डंठल या फल कुछ भी खाएं

ब्लड शुगर को मेंटेन करने के लिए आप शहतूत के पत्ते (Mulberry leaf) , फल या डंठल किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। शहतूत के पत्ते (Mulberry leaf) का रस या डंठल का चूर्ण रोज सुबह खाली पेट लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। शहतूत के सभी हिस्सों में औषधीय गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को भी सुधारते हैं। शहतूत का नियमित सेवन डायबिटीज के जोखिम को कम करता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Fruit for diabetes: डायबिटीज में दवा है इस पेड़ का फल, पत्तियां और डंठल, Blood Sugar को कम करने का रखते हैं दम

ट्रेंडिंग वीडियो