scriptHair Care Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर खुजली और बालो के टूटने की समस्या से रहते हैं परेशान, तो दूर करने के अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को | home remedies for dandruff and itchy scalp in summer season | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर खुजली और बालो के टूटने की समस्या से रहते हैं परेशान, तो दूर करने के अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर बाल टूटने और स्कैल्प में खुजली होने की समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप इन्फेक्शन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपना सकते हैं, इन टिप्स को अपनाने से स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएगी।
 

नई दिल्लीJun 03, 2022 / 03:26 pm

Neelam Chouhan

गर्मियों के मौसम अक्सर खुजली और बालो के टूटने की समस्या से रहते हैं परेशान, तो दूर करने के अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

home remedies for dandruff and itchy scalp in summer season

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर बालों में खुजली की समस्या बनी ही रहती है, बालों में खुजली के साथ-साथ डैंडरफ की समस्या भी बढ़ जाती है, वहीं इनके होने से बाल टूटने लग जाते हैं, वहीं कमजोर भी हो जाते हैं, ये समस्या अक्सर गर्मियों के मौसम में इचिंग आने के कारण होती है, कई बार इचिंग इतनी ज्यादा ही बढ़ जाती है, कि कंट्रोल करना चाहते हैं तो भी ये नियंत्रित नहीं होती है, ऐसे में हेयर फॉल की समस्या होने लग जाती है। ऐसे में आप इन समस्यायों से निजात पाना चाहते हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं।
 
जानिए कि गर्मियों के मौसम में क्यों ज्यादा होती है इचिंग की समस्या
गर्मियों के मौसम में इचिंग की समस्या इसलिए ज्यादा होती है क्योंकि इस मौसम में ह्यूमिडिटी बहुत ही ज्यादा होती है, जिसके कारण स्कैल्प में समस्या होने लग जाती है, इचिंग की साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या भी रहती है क्योंकि धूल-मिटटी भी बालों में एकत्रित होने लग जाती है, जिसके कारण छोटे-छोटे दाने पड़ जाते हैं, जिसके कारण बैक्टेरियल इन्फेक्शन हो जाता है। यदि इन समस्यायों से समय रहते नियंत्रण नहीं किया जाता है तो ये बाल टूटने यानी हेयर फॉल का कारण भी बनती है।

यह भी पढ़ें

खाने के तुरंत बाद ही पेट में होने लग जाता है दर्द, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें इन्हें नजरअंदाज

जानिए इन समस्यायों से कैसे पा सकते हैं निजात
-बालों को धूल-धूप से बचा के रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, इसलिए कोशिश करें कि स्कार्फ़ से कवर कर के ही रखें।
-कई बार गर्मियों के मौसम की वजह से हेयरफॉल होना शुरू हो जाता है, ऐसे में आप अपने बालों के अनुसार ही शैम्पू का इस्तेमाल करें।
-बाल को मजबूत और घना बना के रखने के लिए आप कोशिश करें कि रोजाना व्यायाम करें, वहीं अपने स्कैल्प को भी क्लीन रखें।

यह भी पढ़ें

ये छोटी-छोटी आदतें बढ़ा देती हैं मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं, कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ऐसी गलतियां



-हेयरफॉल की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं।
-बहुत से लोगों की हैबिट होती है कि वे अक्सर बालों में तेल लगा के रखते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में बालों में तेल लगा के रखने से अवॉयड करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

बालों के झड़ने या रूखेपन की समस्या से रहते हैं परेशान, तो करी पत्ता का कर सकते हैं ऐसे इस्तेमाल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर खुजली और बालो के टूटने की समस्या से रहते हैं परेशान, तो दूर करने के अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो