scriptStomach Pain:खाने के तुरंत बाद ही पेट में होने लग जाता है दर्द, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें इन्हें नजरअंदाज | Common Causes of Stomach Pain after Eating | Patrika News

Stomach Pain:खाने के तुरंत बाद ही पेट में होने लग जाता है दर्द, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें इन्हें नजरअंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2022 12:28:05 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Stomach Pain: खाना खाने के बाद पेट में दर्द होना बहुत ही ज्यादा कॉमन होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये दर्द बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में इसको अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योकि पेट में दर्द के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, आपको भी इन कारणों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद ही पेट में होने लग जाता है दर्द, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें इन्हें नजरअंदाज

Common Causes of Stomach Pain after Eating

Health Tips: पेट में दर्द होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है, इसके होने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि पेट में गैस,अपच जैसी कई सारी समस्यायों के होने की वजहों से, लेकिन यदि खाना खाने के तुरंत बाद ही पेट में दर्द शुरू हो जाता है, तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं आ सकती हैं। वहीं इन दर्द की समस्या को कम करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, जो दर्द को तो कम कर देते हैं, पर इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी और समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।
जानिए कि पेट में दर्द होने के पीछे कौन-कौन से कारण हो सकते हैं, जिसे अनदेखा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
 
किडनी में पथरी की समस्या होने के कारण
किडनी में स्टोन होने के कारण अक्सर पेट में दर्द रहता है, वहीं ये दर्द खाना खाने के बाद दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, खाना खाते ही पित्त की पथरियों में हलचल होने लग जाता है, जिसके बाद दर्द का बढ़ना तय होता है, ऐसे में डॉक्टर से तुरंत ही संपर्क करना चाहिए।
फ़ूड प्वाइजनिंग होने के कारण
अक्सर ऐसा होता है कि आप बाहर का खाना ज्यादा खा लेते हैं, तो आप फ़ूड प्वाइजनिंग का शिकार हो सकते हैं, खाना ख़राब होने के चलते यदि आप अधिक मात्रा में खा लेते हैं तो पेट में दर्द के साथ जी मिचलाना शुरू हो जाता है, इसलिए डॉक्टर को सही समस्या पर इसका इलाज कराने की जरूरत होती है, ताकि ये समस्या और न बढ़े।

यह भी पढ़ें: रात को भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते कई सारे नुकसान

 
पेट में अल्सर के कारण बढ़ सकता है दर्द
पेट में अल्सर होने पर जितनी बार भी आप खाना या लिक्विड डाइट का सेवन करते हैं, उतनी ही आपको दर्द का अहसास होता है, अल्सर की समस्या अधिकतर तब आती है जब आप ज्यादा मात्रा में तेल मसाले युक्त चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेते हैं, ऐसे में यदि दर्द ज्यादा रहता है तो तुरंत हो डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: सोते समय वेट को करना चाहते हैं कंट्रोल तो फॉलो करें इन टिप्स को, व्यायाम और डाइट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

एलेर्जी के कारण बढ़ सकती है समस्या
कई बार हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमारे पेट के लिए नुकसानदायक होती हैं, लेकिन फिर भी हम उन्हें ज्यादा मात्रा में खाना पसंद करते हैं, ऐसे में पेट दर्द की समस्या का बढ़ना कॉमन हो जाता है,इसके होने पर दर्द के साथ-साथ बार-बार उल्टियां भी आती है।
यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का न करें सेवन, स्वास्थ्य को हो सकती हैं कई समस्याएं

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो