scriptHair Care Tips: सिर में बार-बार क्यों होते हैं डैंड्रफ, जानिए इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपचारों के बारे में | Home Remedies to Get Rid of Dandruff Naturally | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Hair Care Tips: सिर में बार-बार क्यों होते हैं डैंड्रफ, जानिए इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपचारों के बारे में

Hair Care Tips: डैंड्रफ होने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि धूल -मिट्टी में ज्यादा देर तक रहना, डाइट रूटीन को सही तरीके से फॉलो न करना आदि। ऐसे में आप इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

नई दिल्लीMay 28, 2022 / 11:22 pm

Neelam Chouhan

 सिर में बार-बार क्यों होते हैं डैंड्रफ, जानिए इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपचारों के  बारे में

Home Remedies to Get Rid of Dandruff Naturally

Hair Care Tips: डैंड्रफ होने के मुख्य कारणों कि बात करें तो धूल-मिट्टी गंदगी से ये ज्यादातर होती है। इसके होने पर बाल कमजोर और बेजान से हो जाते हैं। ऐसे में आप बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं और डैंड्रफ की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।
-नींबू के रस का इस्तेमाल करते हैं तो ये रूसी की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो दही में नींबू के रस को मिलाके बालों में लगा लें, फिर बालों को अच्छे से धोएं इससे रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।
-नीम की पात्तियों के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए आप नीम को पानी में उबाल लें और इस पानी से हफ्ते में दो दिन बालों को धुलें
-नारियल के तेल में आप कपूर मिलाकर लगाते हैं तो इससे भी रूसी की समस्या दूर हो सकती है, वहीं ये आपके बालों को मजबूत और घना बनाते हैं।
-आवलें के रस के रोजाना इस्तेमाल से भी रूसी की समस्या दूर हो सकती है , आवलें के रस को आप बालों के स्कैल्प में अच्छे से लगा लें, फिर कुछ देर बाद बालों को पानी से धो लें।
यह भी पढ़ें: त्वचा को सॉफ्ट बना के रखने से लेकर चर्म रोग में होता है फायदेमंद, जानिए फिटकरी से होने वाले इन फायदों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Hair Care Tips: सिर में बार-बार क्यों होते हैं डैंड्रफ, जानिए इसके लक्षण, कारण और घरेलू उपचारों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो