scriptHome Remedies For Premature Grey Hair: बालों को सफेद और भूरा होने से रोकने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय | Home remedies To Get Rid of Grey Hair And White Hair | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies For Premature Grey Hair: बालों को सफेद और भूरा होने से रोकने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Premature Grey Hair: अदरक का रस बालों को सफेद होने से बचाता है। अदरक के रस को शहद में मिलाकर सप्ताह में कम से कम दो बार बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों का धीरे-धीरे सफेद होना बंद हो जाता है और आप आसानी से बालों को पहले जैसा काला कर सकते हैं।

नई दिल्लीOct 13, 2021 / 02:42 pm

Tanya Paliwal

grey_hair.jpg

Home remedies To Get Rid of Grey Hair And White Hair

नई दिल्ली। Home Remedies For Premature Grey Hair: घना और काला बाल किसे पसंद नहीं होता है। आज कल सभी चाहते हैं कि उनके सर पर काफी घने, लंबे और काले बाल हो लेकिन लोगों के खराब लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में बालों का झड़ना और उसका असमय सफेद और भूरा हो बहुत ही आम बात हो गया है। बढ़ते उम्र के साथ बालों का सफेद या भूरा होना काफी आम बात है लेकिन अगर आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं, तो यह आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है।

ऐसे में लोग सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में उपलब्ध तरह-तरह के महंगे कलर्स का इस्तेमाल भी करने लग जाते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद उनका बाल फिर से वैसे ही हो जाता है। इन कलर्स का इस्तेमाल करने से कई नुकसान भी होते हैं ये आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देता हैं। अगर आप नेचुरली अपने बाल को सफेद या भूरा होने से रोकना चाहते हैं तो इन आसान घरेलू उपाय को जरुर ट्राय करें।

1. अदरक और शहद का पेस्ट

अदरक का रस बालों को सफेद होने से बचाता है। अदरक के रस को शहद में मिलाकर सप्ताह में कम से कम दो बार बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों का धीरे-धीरे सफेद होना बंद हो जाता है और आप आसानी से बालों को पहले जैसा काला कर सकते हैं।

honey_and_ginger.jpg
यह भी पढ़ें: छोटी पलकों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, आंखें दिखेंगी खूबसूरत

2. आंवला का रस

हेयर डैमेज, डैंडरफ या फिर समय से पहले बालों का सफेद या भूरा होने पर आमला का उपयोग काफी लंबे समय से होता आ रहा है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में ऐसे पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बेहद अधिक लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो आपके बालों को दोबारा से घना,काला और चमकदार बनाता है।

amla_benefits.jpg
3. दही और मेथी

दही की मदद से बालों को गिरने से रोकने के अलावा उन्हें मजबूत और हेल्दी बनाया जा सकता है। दही और मेथी को पीस कर बालों में लगाने से हेयर से जुड़ी कई समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है और इसके अलावा इसका नियमित उपयोग आपके बाल को सफेद होने से रोकता है।

methi.jpg

4. काली मिर्च है असरदार

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर सफेद हो रहे हैं, तो महंगे प्रॉडक्ट्स के बदले काली मिर्च का पेस्ट अपने बालों में लगाएं। इसके लिए आप 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर में 2 या 3 चम्मच दही डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को करीब 30 से 35 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं रखें, बाल सूखने के बाद अपने स्कैल्प को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से आप बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं।

black-pepper-powder.jpg
यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के ओपन पोर्स से आपको छुटकारा दिलाएगा ये 5 घरेलू उपाय

5. एलोवेरा का रस

एलोवेरा आपके त्‍वचा से लेकर बालों तक के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा का जूस निकाल लें और उसे नारयल या जैतून के तेल में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब आप इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाते हैं, तो स्‍कैल्‍प का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। यह स्‍कैल्‍प को साफ करता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और हेयर लॉस की समस्‍या भी कम होती है।

aloevera_gel.jpg

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies For Premature Grey Hair: बालों को सफेद और भूरा होने से रोकने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो