scriptचुकंदर ही नहीं, इन 5 सब्जियों को डाइट में शामिल करें और Blood Pressure को करें नियंत्रित, दवाओं को कहें अलविदा | Include These 5 Vegetables in Your Diet and Control Blood Pressure home remedies for bp | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

चुकंदर ही नहीं, इन 5 सब्जियों को डाइट में शामिल करें और Blood Pressure को करें नियंत्रित, दवाओं को कहें अलविदा

उच्च रक्तचाप (High blood pressure) एक गंभीर समस्या है जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यह हमारी धमनियों को प्रभावित करके दिल की बीमारियों (Heart diseases) के खतरे को बढ़ाता है। आज की तेजी से बदलती जीवनशैली, तनाव, और शारीरिक निष्क्रियता के कारण ब्लड प्रेशर (Blood pressure) का स्तर बढ़ रहा है। स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम जानेंगे कुछ सब्जियों (Vegetables) के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने रक्तचाप (Reduce your blood pressure naturally) को प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं।

जयपुरMay 07, 2024 / 02:59 pm

Manoj Kumar

Vegetables to control blood pressure

Vegetables to control blood pressure

Vegetables to control blood pressure : उच्च रक्तचाप (High blood pressure ) एक ऐसी समस्या है जिसे हमें गंभीरता से लेना चाहिए। यह हमारी धमनियों (arteries) को प्रभावित करता है और दिल की बीमारी (Heart disease) के विकास का खतरा बढ़ाता है। आज की तेजी से बदलती जीवनशैली (Lifestyle,) ज्यादा तनाव (Increased stress) और शारीरिक निष्क्रियता ने ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को कभी से भी अधिक सामान्य बना दिया है। इसलिए, स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। एक संतुलित आहार (Balanced diet) से लेकर स्वस्थ जीवनशैली के चयन तक, कई सरल परिवर्तन रक्तचाप (Blood pressure) को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वे उच्च रक्तचाप (Reduce high blood pressure naturally) को प्राकृतिक रूप से कैसे कम कर सकते हैं।
Home remedies for BP: सब्जियां का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यह ना सिर्फ आपके शरीर को पोषण देता है बल्कि यह आपके ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. आइए, ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में जानते हैं जिन्हें खाने से आपका ब्लड प्रेशर (Blood pressure) ठीक रहता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाली सब्जियां Vegetables to control blood pressure

चुकंदर से ब्लड प्रेशर कंट्रोल Blood pressure control with beetroot

तो पहली सब्जी जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं वो है चुकंदर (Beetroo) ! जी हाँ, वही गहरे लाल रंग का (Beetroo) चुकंदर । कई शोधों के अनुसार, चुकंदर (Beetroo) में पाए जाने वाला नाइट्रेट नामक तत्व हमारे शरीर में जाकर रक्तचाप (Blood pressure) को कम करने में मदद करता है। आप चाहे तो चुकंदर (Beetroo) का जूस पी सकते हैं या फिर इसे सलाद, सूप या सब्जी में डालकर खा सकते हैं. इससे आपका रक्तचाप (Blood pressure) तो कंट्रोल में रहेगा ही, साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।
Vegetables to control blood pressure
Green vegetables to control blood pressure

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए हरी सब्जियां Green vegetables to control blood pressure

चलिए अब हरी सब्जियों की बात करते हैं! हरी सब्जियां न सिर्फ पौष्टिक होती हैं बल्कि कई शोधों के अनुसार ये हमारा ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद करती हैं. साथ ही, ये हमारे दिल की सेहत का भी ख्याल रखती हैं। पालक, गोभी और सरसों का साग ऐसी ही कुछ हरी सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. तो देर ना करें और आज से ही अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें!

लहसुन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल Blood pressure control with garlic

अब बात करते हैं लहसुन की! जी हां, वही तीखा और खुशबूदार लहसुन जिसका इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है. लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का ही काम नहीं करता, बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी हैं। लहसुन में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही, ये आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है!
Vegetables to control blood pressure
Blood pressure control with sweet potatoes

शकरकंद से ब्लड प्रेशर कंट्रोल Blood pressure control with sweet potatoes

तो लिस्ट में अगला नाम है शकरकंद का! जी हां, वह मीठा और स्वादिष्ट शकरकंद। शकरकंद सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व मिलकर के हमारा ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करते हैं!

आलू से ब्लड प्रेशर कंट्रोल Blood pressure control with potatoes

आलू तो लगभग हर रसोई घर में आसानी से मिलने वाली सब्जी है, है ना? लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जी हां, आलू में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पोटेशियम हमारे शरीर में रक्तचाप को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। तो फिर देर किस बात की! आप अपने खाने में आलू को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं और अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं!
Vegetables to control blood pressure
Blood pressure control with broccoli

ब्रोकली से ब्लड प्रेशर कंट्रोल Blood pressure control with broccoli

अब आती है एक और खास सब्जी – ब्रोकली! जी हाँ, वही पेड़ जैसी दिखने वाली हरी फूलगोभीनुमा सब्जी। ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करना हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का एक कारगर तरीका है। ब्रोकली सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन K, प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व मिलकर के आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं!

गाजर से ब्लड प्रेशर कंट्रोल Blood pressure control with carrots

गाजर के बारे में तो आप जरूर जानते हैं! यह न सिर्फ आंखों के लिए फायदेमंद होती है बल्कि इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। जी हां, गाजर सिर्फ आंखों की रोशनी ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं गाजर किस प्रकार सेहत के लिए लाभदायक है!
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / चुकंदर ही नहीं, इन 5 सब्जियों को डाइट में शामिल करें और Blood Pressure को करें नियंत्रित, दवाओं को कहें अलविदा

ट्रेंडिंग वीडियो