scriptCholesterol और High blood pressure का रामबाण इलाज है ये लाल फल | Natural Remedy for Cholesterol and High Blood Pressure anar khane ke fayde pomegranate benefits for heart | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Cholesterol और High blood pressure का रामबाण इलाज है ये लाल फल

Anar khane ke fayde: रेड फ्रूट अनार (Pomegranate) को स्वास्थ्य के लिए विशेष महत्व दिया जा रहा है। अनार के नियमित सेवन से उपयोगकर्ता को चमत्कारिक लाभ मिल सकते हैं। हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स की मान्यता के अनुसार, इस लाल फल का सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

जयपुरMay 14, 2024 / 12:39 pm

Manoj Kumar

Anar khane ke fayde

Anar khane ke fayde

Anar khane ke fayde: हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनार के पोषक तत्वों के महत्व को लेकर आम जागरूकता की कमी है, जबकि इसमें कई गंभीर बीमारियों का इलाज हो सकता है। नेचर डॉट कॉम पर प्रकाशित रिसर्च स्टडी में यह प्रमाणित हुआ है कि अनार (Pomegranate) हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) , कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) , कैंसर, और दिल संबंधी बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना कम से कम 50 ग्राम अनार के दाने खाना शुरू कर देता है, तो उसे इसके कई लाभ मिल सकते हैं।

कैंसर से लड़ने में मदद करता है अनार Pomegranate helps fight cancer

Anar khane ke fayde: अनार (Pomegranate) एक शक्तिशाली खाद्य है जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं और डीएनए को डैमेज से बचाते हैं, जिससे कैंसर का जोखिम भी कम होता है। इसलिए, नियमित रूप से अनार (Pomegranate) का सेवन करके व्यक्ति अपनी सेहत को बचाने में मदद कर सकता है।
Anar khane ke fayde
Anar khane ke fayde

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को निकालता है बाहर Removes cholesterol accumulated in veins

हार्वर्ड की रिपोर्ट ने स्पष्ट किया है कि अनार (Pomegranate) का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसमें पाए जाने वाले बैंड कोलेस्ट्रॉल (Bed Cholesterol), या एलडीएल लेवल को कम करने की क्षमता और हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए, अनार (Pomegranate) का नियमित सेवन स्वस्थ जीवनशैली के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
देखें तस्वीरें : खराब LDL Cholesterol को बिना दवा के प्राकृतिक रूप से बाहर निकाल देंगे ये 5 ड्रिंक्स

डाइजेशन के लिए बेस्ट है अनार Pomegranate is best for digestion

अनार (Pomegranate) डायजेशन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर सामग्री पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करती है। अगर आप इसका रस पीने के बजाय पूरा फल खाते हैं, तो आपको अधिक लाभ हो सकता है। आधा कप अनार (Pomegranate) के दानों में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर और 12 ग्राम शुगर होती है, जो इसे एक स्वस्थ और पौष्टिक विकल्प बनाता है।

प्रोस्टेट की समस्या दूर करता है अनार Pomegranate relieves prostate problems

अनार (Pomegranate) के रस में मौजूद घटक प्रोस्टेट कैंसर के विरुद्ध एक सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (PSA) लेवल को स्थिर करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अनुसंधानों में पाया गया है कि अनार के रस में मौजूद रासायनिक तत्व घातक कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं। इससे प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) की समस्या से लड़ने में सहायक हो सकता है।
Anar khane ke fayde
Anar khane ke fayde

यह भी पढ़ें – Cholesterol को नसों से साफ कर देंगे ये विटामिन B12 से भरपूर खाद्य पदार्थ, देर किए बिना डाइट का हिस्सा बनाएं

हार्ट के लिए बेस्ट फ्रूट है अनार Pomegranate is the best fruit for the heart

अनार (Pomegranate) वह फल है जो हमारे हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एलाजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट यौगिक हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इसके अलावा, अनार (Pomegranate) में पाए जाने वाले गुण कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और अन्य गंदे पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं, जो धमनी की दीवारों को स्वस्थ और साफ रखने में सहायक हो सकते हैं। एक दिन में एक कप अनार का रस पीने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Cholesterol और High blood pressure का रामबाण इलाज है ये लाल फल

ट्रेंडिंग वीडियो