scriptBad Cholesterol Reducing leaves: गंदे कोलेस्ट्रॉल को नसों से खींचकर बाहर कर देंगे ये पांच हरे जादूई पत्ते, ऐसे करें सेवन |Remove bad cholesterol eat green leaves hare patte ke fayde in hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Bad Cholesterol Reducing leaves: गंदे कोलेस्ट्रॉल को नसों से खींचकर बाहर कर देंगे ये पांच हरे जादूई पत्ते, ऐसे करें सेवन

5 Photos
3 weeks ago
1/5

How to remove bad cholesterol from Nerves

विशेषज्ञों का कहना है कि बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) की तरह गुड कोलेस्ट्रॉल का संतुलन होना भी जरूरी है, इस मामले में आयुर्वेद आपकी मदद करता है। आयुर्वेद में ऐसी कई सारी पत्तियों हैं जिनके सेवन से आप शरीर के अंदर नसों में जमा चर्बी को खींचकर बाहर निकाल सकते हैं। चलिए इन हरी पत्तियों के सेवन और फायदों के बारे में बताते हैं

 

 

मेथी के पत्ते (Fenugreek Leaves)



मेथी के पत्तों का साग बहुत ही टेस्टी होता है, इसके गुण डायबिटीज दूर करता है साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी नसों से खींचकर बाहर निकालता है।

सेवन का तरीका

आप चाहें तो मेथी के परांठे, साग खा सकते हैं। साथ ही सुबह सुबह इसका जूस भी पी सकते हैं

 

2/5

 

तुलसी का पत्ता (Bessil Leaves)

 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल करने में तुलसी की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. इसमें मौजूद तत्व मेटाबॉलिक स्ट्रेस को कम करने का काम करते हैं, रोजाना सुबह पांच पत्तियां चबाने से वसा शरीर से बाहर होने लगती है।

सेवन का तरीका

तुलसी के पत्ते का रस बहुत ही फायदेमंद है, आप चाहें तो इसे कच्चा चबा सकते हैं या फिर इसका अर्क निकालकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं।

3/5

 

जामुन के पत्ते (Blackberry Leaves)

 

अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने को लेकर परेशान हैं तो जामुन के पत्ते आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन जैसे गुण होते हैं, जो नसों में जमे फैट को कम करने का काम करता है।

सेवन का तरीका

जामुन के पत्तों का सेवन आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं या फिर इसकी चाय या काढ़े को बनाकर दिन में 1-2 बार पी भी सकते हैं।

4/5

 

करी पत्ता (Curry Leaves)

 

करी पत्ता शरीर के गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही कारगर होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

सेवन का तरीका

रोजाना 8-10 करी पत्तों को कुकिंग में इस्तेमाल कर सकते है, साथ ही इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

5/5

 

धनिया पत्ता (Coriander Leaves)

 

धनिया पत्ते का इस्तेमाल खाने में तो कर ही सकते हैं, साथ ही आप इसे कच्चा भी चबा सकते हैं, खाने को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए कच्चे धनिए से गार्निश कर सकते हैं, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल दूर होता है।

सेवन का तरीका

धनिया के पत्ते को आप सलाद में ऊपर से डालकर या इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं।

Home / Photo Gallery / Health / Home And Natural Remedies
अगली गैलरी
Blood Sugar और हृदय रोगियों के लिए वरदान है यह साग, जानिए इसके और भी फायदे
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.