scriptAyurvedic Herb: नसों में जमा गंदगी साफ करेगी ये चमत्कारी जड़ी-बूटी, High cholesterol और Diabetes को भी करेगी दूर | This mountain herb brings life to the nerves! jimbu herb will remove high cholesterol, diabetes and anemia | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Ayurvedic Herb: नसों में जमा गंदगी साफ करेगी ये चमत्कारी जड़ी-बूटी, High cholesterol और Diabetes को भी करेगी दूर

आज हम आपको एक ऐसी पहाड़ी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) से लेकर डायबिटीज (Diabetes) और खून की कमी (Anemia जैसी कई समस्याओं का इलाज करती है। इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी (Ayurvedic herb) के उपयोग से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

जयपुरMay 15, 2024 / 12:36 pm

Manoj Kumar

Jimbu herb for Cholesterol and Diabetes

Jimbu herb for Cholesterol and Diabetes

उत्तराखंड की पहाड़ियों में पाई जाने वाली यह (Jimbu herb) जड़ी बूटी है जिंबू। खास बात यह है कि इस जड़ी का प्रयोग न केवल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि औषधीय रूप में भी उपयोगी है। यह एक बारहमासी जड़ी-बूटी है जिसमें गुलाबी फूल और पत्ते होते हैं। जिंबू ग्लूटामेट सामग्री में समृद्ध है, जो एक अमीनो एसिड है। जब इसे खाने में मिलाया जाता है, तो यह व्यंजन के स्वाद को काफी हद तक बदल देता है। जिंबू (Jimbu herb) का उपयोग खून की कमी, हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) और डायबिटीज (Diabetes) जैसी कई समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है।
जिंबू (Jimbu herb) एक दुर्लभ जड़ी-बूटी है जो आप अपने घर में आसानी से उगा सकते हैं। इसकी हरी और सूखी पत्तियों को खाया जा सकता है, और इसे प्याज के परिवार से जोड़ा जाता है। जिंबू को मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसकी खुशबू अच्छी होती है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके फायदे कई होते हैं, जो हम यहाँ जानेंगे।

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद Beneficial in diabetes and cholesterol

जिंबू (Jimbu herb) एक ऐसा जड़ी-बूटी है जो न केवल डायबिटीज (Diabetes) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि खून और नसों से जुड़ी हर समस्या में भी लाभकारी है। इसकी हरी पत्तियाँ ब्लड में ग्लूकोज (Reduce glucose) को कम करती हैं और इसे खाने से इंसुलिन (Insulin) एक्टिव होता है। इसके साथ ही, यह वसा को बाहर निकालने में भी सहायक होता है। आप इसे हरा या सूखा रूप में उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि काढ़ा बनाकर पीना या सब्जी में शामिल करना। जिंबू (Jimbu) के अनेक औषधीय गुणों का उपयोग करके आप अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।
Jimbu herb for Cholesterol and Diabetes
Jimbu herb for Cholesterol and Diabetes

पीरियड्स की समस्या होगी दूर Period problem will go away

जिंबू (Jimbu) एक ऐसा औषधीय उपाय है जो महिलाओं की मासिक धर्म (Menstrual) संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। हैवी पीरियड्स (Periods) , पेट दर्द (Stomach ache) या मूड स्विंग जैसी समस्याएँ जिंबू के गुणों में छिपे होती हैं। जिंबू (Jimbu) को पानी में उबालकर पीने से मासिक धर्म (Menstrual problems) की समस्याओं में राहत मिल सकती है। इसके अलावा, जिंबू Jimbu) में पाए जाने वाले गुण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं और महिलाओं के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं।

रेड ब्लड सेल्स बनाने वाली Producing red blood cells

जिंबू (Jimbu) रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मददगार है और हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाती है। अगर आप खून की कमी से परेशान हैं तो इसे काढ़े के रूप में लेना शुरू कर दें।

बैक्टीरियल इंफेक्शन में भी कारगर Also effective in bacterial infection

जिंबू (Jimbu) एक प्राकृतिक औषधीय संसाधन है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) शरीर को हानिकारक बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infections से बचाने में सहायक होता है। इसके साथ ही, जिंबू (Jimbu) का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसलिए, जिंबू (Jimbu) को स्वास्थ्य संरक्षण और रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण और उपयोगी उपाय के रूप में देखा जाता है।
Jimbu herb for Cholesterol and Diabetes
Jimbu herb for Cholesterol and Diabetes

सर्दी-खांसी में लाभदायक Beneficial in cold and cough

जिंबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसका सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। यह सर्दी, फ्लू, खांसी, पेट दर्द और गले की खराश जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी सहायक होता है।

बुखार ठीक करने में मददगार Helpful in curing fever

जिंबू (Jimbu) का सेवन बुखार को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है। यह एक प्राचीन और प्रमुख उपाय है जो विभिन्न बीमारियों जैसे फ्लू और बुखार का इलाज करने में उपयोग किया जाता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Ayurvedic Herb: नसों में जमा गंदगी साफ करेगी ये चमत्कारी जड़ी-बूटी, High cholesterol और Diabetes को भी करेगी दूर

ट्रेंडिंग वीडियो