scriptInverter Battery maintenance Tips for best performance | गर्मी में आपका Inverter हो सकता है ब्लास्ट!, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, जान लीजिये अभी | Patrika News

गर्मी में आपका Inverter हो सकता है ब्लास्ट!, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, जान लीजिये अभी

अगर ठीक प्रकार से Inverter का इस्तेमाल किया जाए, तो यह सालों साल तक आपका साथ देगा और घर का बिजली का बिल भी कम आएगा।

Updated: June 11, 2022 01:21:25 pm

आज के समय में लगभग सभी घरों में इन्वर्टर (Inverter) देखने को मिलते हैं, इसकी जरूरत सबसे ज्यादा गर्मी में ही होती है क्योंकि पावर कट की समस्या हर जगह रहती है अब ऐसे में इन्वर्टर आपको 4-5 घंटे का पावर बैकअप आराम से देते हैं, ताकि कम से कम आप लाइट और पंखें आराम से चला सकें। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग इन्वर्टर का इस्तेमाल तो खूब करते हैं, एक बार लग जाए तो उसकी देखभाल जल्दी से करते नहीं है। अब ऐसे में यह लापरवाही आगे चलकर काफी खतरनाक साबित होती है जिसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते है।

inverter_blast.jpg
Inverter

अगर आप इन्वर्टर की समय पर सर्विस नहीं करोगे तो आगे चलकर आपके और आपके परिवार बेहद गंभीर और जानलेवा भी साबित हो सकता है। अगर आप ठीक प्रकार से इसे इस्तेमाल किया जाए, तो Inverter सालों साल तक आपका साथ देगा और घर का बिजली का बिल (Electricity Bill) भी कम आएगा। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जोकि आपके Inverterको सालों-साल अच्छा बनाए रखेंगे।

जरूरी है वेंटिलेशन:

अक्सर देखने में आता है कि लोग Inverter को घर के ऐसे कोने में लगा देने हैं जहां पर वो नज़र नहीं आता, साथ ही वहां पर वेंटिलेशन की भी काफी कमी होती है जिसकी वजह से लंबे समय तक उपयोग तथा दवाब के चलते इन्वर्टर गर्म हो जाता है और वेंटिलेशन की कमी इसके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में Inverter को ऐसी जगह रखें जहां पर वेंटिलेशन ठीक हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि हवा का बहाव सही होने के साथ यह भी जरूरी है कि जहां इन्वर्टर रखा है वह जगह बहुत ज्यादा गर्मी वाली न हो। वेंटिलेशन अगर सही रहेगा तो आपका Inverter जल्दी से आपको दुखी नहीं करेगा।

ओवरलोडिंग से बचे:

हर Inverter की अपनी लोडिंग कैपेसिटी होती है कि वो कितने बल्ब और पंखे चला सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में लोग जरूरत से ज्यादा लाइट्स और पंखें ऑन करते हैं जिसकी वजह से Inverter की बैटरी पर बुराअसर पड़ता है और धीरे-धीरे उसकी परफॉरमेंस डाउन होने लगती है। ऐसे में जरूरत के हिसाब से ही इन्वर्टर से ही पंखे और लाइट का इस्तेमाल करें। इससे बिजली की बचत भी होगी और इनवर्टर खराब भी नहीं होंगे।

बैटरी का वॉटर लेवेल चेक करते रहें:

बैटरी, इनवर्टर का सबसे पार्ट होती है, उर अगर बैटरी सही है तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। ऐसे में बैटरी की जांच भी बेहद जरूरी है। हर दो महीने में बैटरी के वॉटर लेवेल (एसिड) की जांच जरूर करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि जल स्तर अधिकतम और न्यूनतम जल सीमा के बीच बना रहे। बैटरी में हमेशा डिस्टिल्ड वॉटर डी डालें। नल के पानी या बारिश के पानी का उपयोग न करें क्योंकि इसमें अतिरिक्त खनिज और अशुद्धियाँ होती हैं जो बैटरी के लाइफ और परफॉर्मेंस को प्रभावित करती हैं। याद रखें, अगर बैटरी में पानी की कमी दिखाई देती है तो इसे नजरअंदाज न करें तथा जल्दी से उसे रिफिल कर दे। पानी की कमी से बैटरी ड्राई होती है और इससे बैटरी में आग लगने का खतरा बना रहता है।

जंग से बचाएं बैटरी को:

बैटरी टर्मिनलों पर अक्सर सफ़ेद रंग का कार्बन जमा होने लगता है, और कई बार उस जगह आर जंग लगने लगती है। जिसकी वजह से टर्मिनल खराब होने लगते हैं। टर्मिनलों में जंग लगने से बैटरी से आने-जाने का करंट फ्लो कम हो जाता है। करंट के इस सीमित प्रवाह से बैटरी की चार्जिंग स्लो हो जाती है। टर्मिनओं को सही करने के लिए संक्षारक एरिया में गर्म पानी और बेकिंग सोडा के घोल को डालें या सफाई के लिए टूथ ब्रश का उपयोग करें। इससे जंग चली जाएगी। याद रखें टर्मिनलों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन न लगायें इससे बैटरी खराब हो सकती है।

यह भी पढ़ें: आप जवान हैं या बढ़ रहे हैं बुढ़ापे की ओर, Garmin के इस फिटनेस बैंड में मिलेगी इसकी भी जानकारी

वायरिंग पर भी ध्यान दें:

इस बात पर भी ध्यान दें कि इन्वर्टर वायर ठीक हो, और ये ढीली न हो, क्योंकि ढीली वायरिंग शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती है और इससे तार या इन्वर्टर में आग लग सकती है। इसलिए थोड़े थोड़े समय बाद वायरिंग टाईट करवाते रहना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.