अंक ज्योतिष : इन मूलांक वालों के लिए बेहद खास रहेगा ये साल 2020

1 से 9 तक के मूलांक के लिए कैसा रहेगा ये साल, जानिये यहां....

भोपाल

Updated: April 03, 2020 04:52:46 pm

नवसंवत्सर शुरू हो चुका है, वहीं कोरोना के चलते पूरी दुनिया में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में हर कोई अपने भविष्य को लेकर असमंजस में है, कि उसका आगे आने वाला समय क्या होगा। ऐसे में ज्योतिष के जानकारों ने वर्ष 2020 को लेकर विभिन्न अंकों के आधार पर आपका भविष्य इस साल कैसा रहेगा, इसे लेकर अपनी भविष्यवाणियां शुरू कर दी हैं।

what Numerology 2020 says for you and your future

इस संबंध में अंक ज्योतिष Ank Jyotish 2020 के जानकार एसके पाठक के अनुसार अंक ज्योतिष (Ank Jyotish 2020) के द्वारा प्रत्येक मूलांक का आंकलन करके साल 2020 की भविष्यवाणी की जा सकती है। अंक ज्योतिष जिसे अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी (Numerology) कहा जाता है, संख्याओं का विज्ञान है।

इसमें हर मूलांक का कोई न कोई ग्रह स्वामी होता है और हर मूलांक संबंधित ग्रह की उर्जा और प्रभाव को दर्शाता है। हर मूलांक संख्या पर किसी न किसी ग्रह का स्वामित्व Ank Jyotish 2020 होता है, जिसका मानव जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अंक ज्योतिष की मदद से हम हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों और विपरीत परिस्थितियों के अलावा जीवन में क्या-क्या नया होने वाला है और हमारे जीवन में किस क्षेत्र में नई संभावनाएं उत्पन्न होंगी, इस बात का पता भी लगा सकते हैं।

MUST READ : आपके जन्म में छुपा है ये रहस्य! ऐसे जानें कौन सी चीज आपको दिलाएगी सफलता

अंक ज्योतिष 2020 : ये हैं संभावनाएं
अंक ज्योतिष 2020 (Numerology 2020) भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 का मूलांक ‘4’ है और इसी संख्या के गुणों के अनुसार साल 2020 को ऊर्जा मिलेगी। अगर आप 2020 के अंकों को जोड़ें (2+0+2+0 = 4) तो हमें मूलांक ‘4’ Ank Jyotish 2020 मिलता है। मूलांक ‘4’ पर राहु ग्रह का स्वामित्व है, जिसे अंकज्योतिष व वैदिक ज्योतिष दोनों में ही महत्वपूर्ण माना जाता है।
राहु के गुणो पर नजर डालें तो यह एक ऐसा ग्रह है, जिसके प्रभाव से जातक पुराने रीति रिवाजों को तोड़ते हैं, नये नियम बनाते हैं, हदें पार कर जाते हैं और कई बार ऐसे काम भी कर बैठते हैं, जिनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है।
राहु को राजनीति Ank Jyotish 2020 और जोड़ तोड़ करने वाले ग्रह के रुप में भी देखा जाता है, इसलिये जिन लोगों का संबंध राजनीति, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, वायरलेस, संचार और किसी भी तरह के क्रांतिकारी काम से है, उनके लिये यह साल बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।

MUST READ : जानें सभी 12 भावों पर राहु के प्रभाव

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 1 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है। ऐसे में अंक ज्योतिष 2020 Ank Jyotish 2020 के अनुसार साल 2020 इस मूलांक वालों के लिए अच्छा रहेगा। मूलांक 1 के लोग नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में इस साल उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। कार्यस्थल पर इस मूलांक वालों को सफलता के साथ ही उच्च पदाधिकारियों के साथ आपके अच्छे संबंध आपको अच्छे फल देंगे। इस मूलांक के छात्र इस साल शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे, यदि सरकारी सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं तो मनमाफिक फल मिलने की उम्मीद है।
इस मूलांक वालों को दांपत्य जीवन को लेकर थोड़े तनाव का सामना करना पड़ सकता है और इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। यदि आप और आपके जीवनसाथी के मध्य कोई तनाव है, तो उसे दूर करने का यथासंभव प्रयास करें।
अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 2 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
मूलांक 2 का स्वामित्व चंद्र ग्रह को प्राप्त है। चंअंक ज्योतिष 2020 (Numerology 2020) के अनुसार साल 2020 में आपको टीम प्रबंधन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये और अपने लक्ष्यों के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण अपनाना चाहिये। अपने साथियों के साथ काम करना आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलवाने वाला साबित होगा अर्थात अकेले दम पर काम करने के लिए लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे तो बेहतर रहेगा ।

यह साल आपकी घरेलू जिंदगी में सकारात्मकता लेकर आएगा। वहीं इस मूलांक के कुछ जातकों द्वारा नया घर भी ख़रीदा जा सकता है। इस साल अचल संपत्ति खरीदने के जबरदस्त योग बनेंगे। यदि आप परिवार के लोगों को साथ रखकर काम करेंगे तो जीवन में तरक्की सुनिश्चित होनी चाहिए।

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 3 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
आपकी मूलांक संख्या 3 है तो साल 2020 में आपको सतर्क रहने की जरुरत है। आपके जीवन में कुछ ऐसी चुनौतियां आ सकती हैं। इस साल आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को लेकर बहुत सावधान रहने की जरुरत है, खान पान का ध्यान रखें।

कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की वजह से आप इस साल बहुत ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं। अगर आप कारोबारी हैं तो इस साल आपको निवेश बहुत सोच समझकर करें। इस साल आपके खर्चे काफी अधिक रहने वाले हैं, जो आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ डाल सकते हैं। अंक ज्योतिष 2020 राशिफल के अनुसार किसी बड़े काम में हाथ डालने या किसी नए काम को शुरू करने से आपको फिलहाल बचना चाहिए।

अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 4 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
अंक ज्योतिष 2020 Ank Jyotish 2020 के अनुसार यह वहीं साल है जिसका इंतजार आप लंबे समय से कर रहे थे। आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको सकारात्मक परिणाम और सफलता मिल सकती है। इसके साथ ही अपने करियर क्षेत्र में भी आप अच्छे सुधार कर पाएंगे और सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ेंगे। ऐसे व्यक्ति से दूर रहें जो पहले आपका मित्र था और अब शत्रु है। ऐसा व्यक्ति समाज में आपकी छवि खराब कर सकता है।
अत्यधिक आवेश में आकर अथवा दूसरों के व्यर्थ झगड़ों में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप ना करें, नहीं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार यदि आप राजनीति के क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो इस साल आपको जबरदस्त सफलता मिल सकती है।
अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 5 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
अंक ज्योतिष 2020 (Numerology 2020) के अनुसार साल 2020 में आपका जीवन अच्छा रहेगा। इस मूलांक वाले जातकों की शादी की संभावनाएं इस साल बहुत ज्यादा हैं। अगर आप नया बिज़नेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं या अपने बिज़नेस को विस्तार देने की सोच रहे हैं तो यह साल आपके लिए अच्छा है, नये कारोबार में आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है।
शादीशुदा जातकों के लिये भी यह साल अच्छा रहेगा, अपने जीवन साथी के साथ आप अच्छा समय बिता पाएंगे और उनके साथ मिलकर कोई नया काम भी शुरु कर सकते हैं।इस साल आपकी संतान आपसे कोई बड़ी मांग कर सकती है जिसे पूरा करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।
इस साल में अनुकूलता हासिल करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बना पाएंगे। समाज में आपका मान और सम्मान दोनों बढ़ेंगे। कुल मिलाकर साल 2020 मूलांक 5 वालों के लिये काफी सुखद और प्रोडेक्टिव रहेगा।
अंक ज्योतिष 2020:मूलांक 6 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
मूलांक 6 वाले लोग विलासिता और आराम करना बहुत पसंद करते हैं। हालांकि इस साल आपका व्यवहार थोड़ा अलग रहेगा, इस साल आप शानोशौकत से दूर जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार इस साल आप अपने परिवार के इर्दगिर्द रहना पसंद करेंगे, उनके साथ समय बिताना ना केवल आपको सुकून देगा बल्कि आपको अपने कामों में आगे बढ़ कर चुनौतियों का सामना करने का साहस भी देगा।
इस मूलांक के नौकरी पेशा लोगों के लिये यह साल अच्छा रहेगा। आपको करियर के क्षेत्र में सफलता मिलने की इस साल पूरी उम्मीद है। हालांकि कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से दूर रहें, वहीं अच्छा है।
अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 7 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
मूलांक 7 वालों को लेकर अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार साल 2020 आपके लिए सकारात्मक रहेगा। इस साल किसी काम की वजह से आपकी वाहवाही हो सकती है,अगर आप कोई कारोबार करते हैं, तो उसमें आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी और इसके साथ ही पारिवारिक जीवन में भी सुख-शांति बनी रहेगी। वहीं यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपको अपने पसंदीदा कॉलेज में इस साल दाखिला मिल सकता है।
अंक ज्योतिष राशिफल 2020 के अनुसार इस साल भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी। इस साल आपको पिछली ग़लतियों से सीख लेनी होगी और उसी का फायदा आपको मिलेगा। इस साल किसी पर भी आंख मूंद कर विश्वास न करें।
अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 8 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
मूलांक 8 वाले जातकों के लिए अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार आप इस साल आप जीवन में आगे बढ़ेंगे और कार्यक्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिये नयी पहल करेंगे।
आपकी लंबे समय से जो योजनाएं अटकी पड़ी थीं, वो अब चल सकती हैं और उनसे आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। आपको जी तोड़ मेहनत करनी होगी और सबको एक साथ लेकर चलना होगा।
इस साल आप अपने बच्चों की ग्रोथ को देखकर भी खुश होंगे। ध्यान रहे आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिये इस साल समयनिष्ठ होना पड़ेगा। किसी भी स्थिति में अपने काम से फोकस ना हटाएं। कुल मिलाकर यह साल आपके लिये सामान्य है।
अंक ज्योतिष 2020: मूलांक 9 वालों के लिए Ank Jyotish 2020
अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार मूलांक 9 वाले जातको को इस साल प्रॉपर्टी या प्रॉपर्टी से जुड़े किसी भी काम में निवेश करने से मुनाफ़ा हो सकता है।
बहस और झगड़ा से दूर रहें। इस साल आपको अपने जीवनसाथी से बहसबाजी और उनपर शक करने से भी बचें। इस साल कार्यक्षेत्र में आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा, जो आपको चमत्कारी परिणाम दिलाएगी।
अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार आपको अपने दांपत्य जीवन में मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी और जीवन साथी के साथ आपसी मतभेदों को भुलाकर नई शुरुआत करने का अवसर भी मिलेगा।
होम /राशिफल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.