scriptamazing : ये है 10 नंबर का संयोग, सब ठीक रहा तो साढ़े तीन लाख को मिलेगा दीपावली का तोहफा | amazing fact Number 10 | Patrika News
होशंगाबाद

amazing : ये है 10 नंबर का संयोग, सब ठीक रहा तो साढ़े तीन लाख को मिलेगा दीपावली का तोहफा

राष्ट्रीय वेतन समझौता को लेकर कोल प्रबंधन और जेबीसीसीआई के बीच बैठक आज, दसवें माह की दस तारीख को दसवें वेतन समझौते पर दसवीं बैठक आज

होशंगाबादOct 09, 2017 / 08:55 pm

harinath dwivedi

amazing fact Number 10

amazing fact Number 10

सारनी। आपने किसी त्योहर को लेकर बनने वाले संयोग सुने होंगे, किसी खेल में हार-जीत को लेकर बने अजीब संयोग की भी कहानी सुनीं होगी। इस बार हम आपको बता रहे हैं एक राष्ट्रीय बैठक का अजीब संयोग। और यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो करीब साढ़े तीन लाख कर्मचारियों की दीपावली इस बार धूमधम से मनेगी। दरअसल यह मामला है कोल कर्मियो ं के 10 वें राष्ट्रीय वेतन समझौते को लेकर। जिसको लेकर कोल प्रबंधन और जेबीसीसीआई के बीच खींचतान चल रही है। इसको लेकर मंगलवार के दिन दिल्ली में एक बैठक आयोजित होगी। जिसमें बन रहे विशेष संयोग से सभी को काफी उम्मीदें हैं।
दरअसल दसवें महीने की दस तारीख को दसवें वेतन समझौते पर दसवीं बैठक कोल इंडिया प्रबंधन और जेबीसीसीआई सदस्यों के बीच मंगलवार को होगी है। इसलिए कोल इंडिया कर्मी कयास लगा रहे हैं कि 10 अक्टूबर को बहुप्रतीक्षित वेतन समझौता लागू हो जाएगा।
दरअसल आश्रितों के नियोजन संबंधित 9-4-0, 9-3-0, 9-5-0 पर फिलहाल बैठक चल रही है। सबकुछ ठीक रहा तो बैठक में सहमति बनेगी। इसके बाद ड्राफ्ट कमेटी की बैठक देर रात तक चलेगी। सहमति बनी तो वेतन समझौता तय होगा और कर्मियों को आगे इंतजार करना होगा।
मुश्किल है सहमति बनना
कोल इंडिया में एचएमएस यूनियन से जेबीसीसीआई सदस्य उमाशंकर सिंह ने चर्चा में कहा कि बैठक के लिए मैं दिल्ली गया हूं। तीन मुद्दे पर सहमति बनी तो वेतन समझौता तय होगा। अन्यथा बैठक बेकार होगी। उन्होंने कहा कि आश्रितों के नियोजन, अंडर ग्राउंड एलाउंस और रेस्ट डे पर हम प्रबंधन के सामने नहीं झुकेंगे। इधर, सीटू यूनियन से वेकोलि कल्याण बोर्ड सदस्य कामेश्वर राय भी कहते हैं कि जेबीसीसीआई की मीटिंग से पहले आश्रितों के नियोजन और ड्राफ्ट कमेटी की बैठक चलेगी। सहमति नहीं बनी तो बैठक का मतलब नहीं।

यूनाइटेड फोरम की हड़ताल स्थगित
पांच सूत्रीय मांगों को लेकर 11 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर तैयारियों में जुटी यूनाइटेड फोरम की हड़ताल प्रांतीय बैठक के बाद स्थगित हो गई। क्षेत्रीय संयोजक व्हीसी टेलर ने चर्चा में कहा कि प्रांतीय पदाधिकारियों के साथ मप्र शासन के उर्जा मंत्री पारस जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस की बैठक 9 अक्टूबर को भोपाल में हुई। जिसमें सातवां वेतनमान समेत पांचों मांगों पर सहमति बनी है। शासन की ओर से मिनिटस पर हस्ताक्षर भी किए हैं। तब जाकर यूनाइटेड फोरम द्वारा हड़ताल स्थगित करने का निर्णय लिया है।
इधर, श्रम विरोधी नीति के खिलाफ भारत सरकार के विरूद्ध भारतीय मजदूर संघ आज विरोध करेंगे।

Hindi News/ Hoshangabad / amazing : ये है 10 नंबर का संयोग, सब ठीक रहा तो साढ़े तीन लाख को मिलेगा दीपावली का तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो