scriptबेस्ट फाइव में फेल फिर भी बचा सकेंगे अपना साल, ऐसे करें आवेदन | ruk jana nahi yojna for mp | Patrika News
होशंगाबाद

बेस्ट फाइव में फेल फिर भी बचा सकेंगे अपना साल, ऐसे करें आवेदन

बेस्ट फाइव में फेल विषयों में दे सकेंगे पूरक परीक्षा

होशंगाबादMay 20, 2019 / 04:44 pm

sandeep nayak

 Pre-B.T.C. exam today

Pre-B.T.C. exam today

इटारसी। हायर सेकंडरी व हाइस्कूल छात्र बेस्ट फाइव स्कीम का फायदा लेकर पास हुए विद्यार्थी फेल विषय की पूरक परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे छात्रों को 4 जून तक आवेदन करना होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह सुविधा दी है। मंडल के अनुसार जो विद्यार्थी एक विषय में फेल थे, लेकिन बेस्ट फाइव से पास हुए हैं। वे विद्यार्थी श्रेणी सुधार के लिए फेल विषय की पूरक परीक्षा दे सकते हैं। माशिमं के मुताबिक हायर सेकंडरी व हाईस्कूल छात्र पूरक परीक्षा के लिए फॉर्म परीक्षा प्रारंभ होने से एक दिन पहले तक भर सकेंगे। 17 मई से पूरक परीक्षा के फॉर्म एमपी ऑनलाइन या स्कूल से ही भरना शुरु हो गया है। हाईस्कूल के जिन छात्रों ने पुर्नगणना के लिए आवेदन दिए हैं, उनका परिणाम यदि बदलता है तो उन्हें भी 3 जुलाई की रात तक फॉर्म भरने की छूट रहेगी।
12वीं की 3 और 10 वीं 4 जुलाई से होगी पूरक परीक्षा
हायर सेकंडरी परीक्षा में केवल एक विषय, जबकि हाईस्कूल में दो विषय में छात्रों को पूरक की पात्रता दी है। हायर सेकंडरी की पूरक परीक्षा 3 जुलाई और हाईस्कूल की 4 से 12 जुलाई के बीच सुबह की पाली में होगी।
नंबरों को लेकर आपत्ति हो, तो करे आवेदन
माशिमं ने कहा है कि यदि किसी छात्र को नंबरों को लेकर आपत्ति हो, तो 100 रुपए शुल्क के साथ एमपी ऑनलाइन के माध्यम से 30 मई तक आवेदन कर सकते हैं। यदि उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति चाहिए, तो आवेदन करें। अंकसूची के जोड़ या उसमें कोई गलती हो, तो 15 मई से अगले तीन महिने तक निशुल्क करेक्शन करवा सकते हैं।

रूक जाना नहीं स्कीम के तहत अवसर मिलेगा
माशिमं ने पूरक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। फार्म भी भरना शुरू हो गया है। छात्रों को रूक जाना नहीं स्कीम के तहत परीक्षा देने का अवसर दिया गया है।
– अनिल वैद्य, डीईओ, होशंगाबाद।

Home / Hoshangabad / बेस्ट फाइव में फेल फिर भी बचा सकेंगे अपना साल, ऐसे करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो