scriptऐसे 10 लोकप्रिय टीवी विज्ञापन जिनसे ये कंपनियां पूरे भारत में हो गई मशहूर | 10 popular tv ads that made companies very popular in India | Patrika News
हॉट ऑन वेब

ऐसे 10 लोकप्रिय टीवी विज्ञापन जिनसे ये कंपनियां पूरे भारत में हो गई मशहूर

Popular TV Ads That Increased Popularity of Companies In India: टीवी पर हमने ऐसे कई विज्ञापन देखे हैं जो इतने लोकप्रिय हुए कि उनकी कंपनियों की लोकप्रियता पूरे देश में फैल गई। आइए देखते है ऐसे ही 10 लोकप्रिय विज्ञापनों को।

Aug 25, 2021 / 02:15 pm

Tanay Mishra

tv.jpg

Top 10 popular ads on Indian TV

नई दिल्ली। हर कंपनी अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए मार्केटिंग का सहारा लेती है। ऐसे में टीवी पर विज्ञापन एक अच्छा तरीका है। पर सिर्फ टीवी पर विज्ञापन दिखाना काफी नहीं होता। यह जरूरी होता है कि वह विज्ञापन अनोखा और क्रिएटिव हो। तभी वह दर्शकों को पसंद आएगा और उस कंपनी को फायदा होगा।
आइए एक नज़र डालते है 10 ऐसे ही अनोखे और लोकप्रिय टीवी विज्ञापनों पर जिन्होंने टीवी पर धूम मचा दी और अपनी कंपनी को भारत के कोने-कोने में लोकप्रिय कर दिया।
1. Parle-G – पार्ले-जी भारत में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय बिस्किट है। पार्ले-जी ने अपने बिस्किट के पैकेट पर एक छोटी बच्ची का फोटो लगाकर विज्ञापन किया और यह बहुत लोकप्रिय हुआ। इससे पार्ले-जी पूरे भारत में लोकप्रिय हो गया।
imgonline-com-ua-convert2aqvxthi2kbl.jpg
2. MDH Masala – एमडीएच भारत में सबसे ज़्यादा चलने वाले मसाले हैं। इसका नाम कंपनी के फाउंडर और मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी के नाम के पहले अक्षरों पर रखा गया था। सालों तक महाशय एमडीएच मसालों के विज्ञापनों में आते रहे जो बहुत लोकप्रिय हुए। इससे एमडीएच पूरे देश में मसालों के लिए लोकप्रिय हो गया।
mdh.jpg
3. ZooZoo – वोडाफोन कंपनी ने 2009 के आईपीएल (IPL) के दौरान अपनी सर्विस की मार्केटिंग के लिए जूजू के विज्ञापनों की एनिमेटेड सीरीज़ शुरू की। ये विज्ञापन लोगों को बहुत पसन्द आएं और वोडाफोन पूरे देश में लोकप्रिय कंपनी बन गई।
zoozoo-vodafone-wallpaper-13.jpg
4. Boomer-Man – 1995-2010 तक बूमर भारत में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय चुइंगम रही है। और इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने में इसके विज्ञापन की अहम भूमिका रही। इस विज्ञापन में बूमर मैन को एक सुपरहीरो की तरह दिखाया गया।
imgonline-com-ua-converteh0pcabkneo7.jpg
5. Hutch Dog – 2003 में हच कंपनी ने एक अनोखा विज्ञापन निकाला। इसमे एक छोटा पग कुत्ता दिखाया गया जो एक छोटे बच्चे के पीछे-पीछे जाता था। यह विज्ञापन इतना लोकप्रिय हुआ कि लोग इस कुत्ते को पग ना बोलते हुए लंबे समय तक हच का कुत्ता कह कर बुलाते रहें।
imgonline-com-ua-resize-ttmkooyuehm.jpg
6. Amul Girl – अमूल (Amul) भारत में डेयरी उत्पादों के सबसे बड़े ब्रांड्स में से एक है। अमूल हमेशा ही अपने अनोखे विज्ञापनों के लिए चर्चा में रहता है। अमूल अपने विज्ञापनों और अपने कई उत्पादों पर भी एक छोटी से बच्ची का कार्टून दिखाता है। इसे अमूल गर्ल (Amul Girl) के नाम से लोकप्रियता मिली। इस वजह से अमूल की भी भारत के कोने-कोने में लोकप्रियता बढ़ी।
amul.jpg
7. Nirma Girl – वाशिंग पाउडर निरमा के पुराने विज्ञापन में एक लड़की ‘वाशिंग पाउडर निरमा’ पर डांस करती हुई नज़र आती है। यह विज्ञापन बहुत लोकप्रिय हुआ था और निरमा को भी पूरे भारत में लोकप्रिय कर दिया।
nirma.jpg
8. Santoor Girl – संतूर साबुन के विज्ञापन में सालों से एक लोकप्रिय काॅन्सैप्ट का इस्तेमाल होता आया है। इसमें संतूर साबुन लगाने वाली एक लड़की को उसकी चमकती त्वचा की वजह से कॉलेज की लड़की समझा जाता है, पर असल में वो एक बच्ची की मां होती है। विज्ञापन के इस काॅन्सैप्ट की वजह से संतूर की देशभर में लोकप्रियता बढ़ी।
santoor.jpg
9. Lijjat Papad – लिज्जत पापड़ भारत का सबसे लोकप्रिय पापड़ रहा है। लिज्जत पापड़ के ‘शादी हो या त्योहार, लिज्जत पापड़ हो हर बार’ की टैगलाइन के साथ निकाला हुआ विज्ञापन बहुत लोकप्रिय हुआ और कंपनी की लोकप्रियता भी बढ़ी।
lijjat.jpg
10. Dhara Jalebhi – 90 के दशक में धारा ऑइल कंपनी ने एक छोटे बच्चे को लेकर जलेबी का एक विज्ञापन निकाला। इससे धारा ऑइल कंपनी की गिरती लोकप्रियता फिर से पूरे भारत में बढ़ गई।
imgonline-com-ua-convert6e3feot3pmui.jpg

Hindi News/ Hot On Web / ऐसे 10 लोकप्रिय टीवी विज्ञापन जिनसे ये कंपनियां पूरे भारत में हो गई मशहूर

ट्रेंडिंग वीडियो