scriptकोरोना काल में मकान की खुदाई करते वक्त मिला 800 साल पुराना ‘खजाना’, पुलिस ने दबोचा | 800 years old sultanate period coins found during House digging | Patrika News
हॉट ऑन वेब

कोरोना काल में मकान की खुदाई करते वक्त मिला 800 साल पुराना ‘खजाना’, पुलिस ने दबोचा

-कोरोना काल ( Coronavirus ) में घर बना रहे शख्स की किस्मत उस वक्त चमक उठी, जब नींव की खुदाई के दौरान 800 साल पुराना खजाना ( Treasure ) निकल आया। -अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस खजाने की कीमत लाखों में बताई जा रही है। लेकिन, शख्स को खजाना बेचना भारी पड़ गया। पुलिस ( Police ) ने खजाने को जब्त करने के साथ ही उसे भी गिरफ्तार लिया।

Jun 18, 2020 / 12:56 pm

Naveen

800 years old sultanate period coins found during House digging

कोरोना काल में मकान की खुदाई करते वक्त निकला 800 साल पुराना ‘खजाना’, पुलिस ने दबोचा

नई दिल्ली।
कोरोना काल ( coronavirus ) में घर बना रहे शख्स की किस्मत उस वक्त चमक उठी, जब नींव की खुदाई के दौरान 800 साल पुराना खजाना ( Treasure ) निकल आया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस खजाने की कीमत लाखों में बताई जा रही है। लेकिन, शख्स को खजाना बेचना भारी पड़ गया। पुलिस ( Police ) ने खजाने को जब्त करने के साथ ही उसे भी गिरफ्तार लिया।

मामला उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के कौशांबी जिले का है। यहां भौतर गांव में मुकेश पुरी नाम का व्यक्ति अपना घर ( House ) बनवा रहा था। मकान की नींव की खुदाई चल ही रही थी कि जमीन से 800 साल पुराने सल्तनत कालीन सिक्के ( Sultanate Coins ) मिले। इसी बीच पुलिस को सूचना मिली कि इन प्राचीन सिक्कों को दो लोग बाजार में बेचने जा रहे हैं। जिसके बाद घेराबंदी कर दोनों को दबोच लिया गया।

up_01.jpg

13वीं शताब्दी के 171 सिक्के बरामद
कोखराज थाना प्रभारी राकेश तिवारी ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि दो युवक प्राचीनकाल के सिक्के प्रयागराज बेचने जा रहे हैं। इस पर थाना प्रभारी ने एसओजी के साथ घेराबंदी में दो संदिग्ध युवकों को पकड़ा। तलाशी के दौरान युवकों के पास से 13वीं शताब्दी के 171 सिक्के मिले। जिसके बाद दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों की पहचान अर्जुन कुमार सोनी और मुकेशपुरी के रूप में हुई है।

up_03.jpg

बेचने जा रहे थे सिक्के
एएसपी अशोक कुमार ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी मुकेश पुरी और उसका साथी सिक्कों को बेचने के लिए अझुवा बाजार में सर्राफा कारोबारी के पास पहुंचा था। वहां भाव कम मिलने पर भरवारी कस्बे के व्यापारी के पास जा रहे थे। इसी बीच पुलिस टीम ने सिक्कों के साथ दोनों को दबोच लिया।

9 लाख रुपये है कीमत
पुलिस के अनुसार सिक्कों की कीमत लगभग 9 लाख रुपये है। वहीं, कुछ सिक्के तांबा, कुछ सोने और चांदी के हैं। पुरातत्व विभाग ने खजाने को अपने कब्जे में ले लिया है।

Home / Hot On Web / कोरोना काल में मकान की खुदाई करते वक्त मिला 800 साल पुराना ‘खजाना’, पुलिस ने दबोचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो