scriptSolar Eclipse 2020: 25 साल बाद दिखेगा अद्भुत नजारा, दिन में होगी ‘रात’ ! | day will turned into night know all about Solar Eclipse 2020 | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Solar Eclipse 2020: 25 साल बाद दिखेगा अद्भुत नजारा, दिन में होगी ‘रात’ !

Solar Eclipse 2020: 25 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) देखा जाएगा, जिसमें दिन के करीब 12:00 बजे रात जैसा अंधेरा होगा।
 

Jun 20, 2020 / 02:55 pm

Vivhav Shukla

day will turned into night know all about Solar Eclipse 2020

day will turned into night know all about Solar Eclipse 2020

नई दिल्ली। 21 जून 2020 को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण को काफी विशेष बताया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि 25 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) देखा जाएगा, जिसमें दिन के करीब 12:00 बजे रात जैसा अंधेरा होगा।

यह ग्रहण सुबह 10.23 मिनट पर आरंभ होगा, जो दोपहर 1.48 मिनट पर समाप्त होगा। वहीं दोपहर 12 बजे के करीब ग्रहण के समय रात जैसा अंधेरा (Dark) कुछ समय के लिए देखा जाएगा।

जानकारों के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) के अधिकांश हिस्सों में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। प्रदेश के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग (department of science and technology himachal pradesh) ने सभी लोगों को चेतावनी भी दी है कि इस ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें। हिमाचल प्रदेश साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने इस खगोलीय घटना को देखने और अनुभव करने के लिए विशेष व्यवस्था भी की है।

BJP नेताओं का बड़ा कारनामा, China के राष्ट्रपति की जगह फूंका Kim Jong-un का पुतला, देखें Video

विभाग ने शिमला (Shimla) के रिज मैदान पर पदम देव कंपलेक्स में विशेष सोलर फिल्टर्स की मदद से यह सूर्य ग्रहण दिखाने का इंतजाम किया है। विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण विभाग के संयुक्त सदस्य सचिव निशांत ठाकुर ने बताया कि ये सूर्य ग्रहण काफी ऐतिहासिक रहने वाला है। ठाकुर के मुताहबिक हिमाचल प्रदेश में यह ग्रहण 95% रहेगा। इसके इलावा पूरे भारत में करीब 99% देखा जाएगा। उन्होंने बताया इसके बाद ऐसा ग्रहण 2031 में देखा जा सकता है।

बता दें साल 1828 में भारत के आंध्र प्रदेश में सूर्य ग्रहण के दौरान सोलर न्यूक्लियर फ्यूजन देखा गया था, जिसमें यह देखा गया था कि सूरज में हीलियम और हाइड्रोजन गैस कैसे जलती हैं। वहीं साल 1919 में हुए सूर्य ग्रहण के समय देखा गया था की सूरज के पीछे एक तारा छिपा है, जिसका आंशिक रूप उस वक्त देखा गया था।

कोरोना भी खत्म कर देगा ये सूर्यग्रहण (Solar Eclipse)

इतना ही नहीं चेन्नई के एक वैज्ञानिक ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर दावा किया है कि 21 जून के सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) के दिन वायरस समाप्त हो जाएगा। न्यूक्लियर और अर्थ साइंटिस्ट डॉ. केएल सुंदर कृष्णा (Nuclear and Earth scientist Dr. KL Sundar Krishna) का कहना है कि पिछले साल 26 दिसंबर को लगने वाले सूर्यग्रहण (solar eclipse) का कोरोना वायरस से सीधा संबंध है और आने वाले 21 जून के सूर्यग्रहण के दिन कोरोना वायरस समाप्त हो जाएगा।
OMG: पानी छोड़ जमीन पर रहने लगीं हैं कुछ मछलियां, जानें कैसे हुआ ये बड़ा बदलाव?

डॉ. कृष्णा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि बात करते हुए उन्होंने कहा कि दिसंबर 2019 से कोरोनो वायरस हमारे जीवन को नष्ट करने के लिए आया है। मेरी समझ के अनुसार, 26 दिसंबर को आखिरी सूर्य ग्रहण होने के बाद सौर मंडल में ग्रहों की स्थिति में बदलाव हुआ है।ग्रहों के बीच ऊर्जा में बदलाव के कारण यह वायरस ऊपरी वायुमंडल से उत्पन्न हुआ है।हालांकि कई वैज्ञानिकों ने सिरे से नकार दिया है।

Home / Hot On Web / Solar Eclipse 2020: 25 साल बाद दिखेगा अद्भुत नजारा, दिन में होगी ‘रात’ !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो