कोर्ट का आदेश, घरेलू काम के बदले पूर्व पत्नी को दे 5.5 लाख का हर्जाना

तलाक को लेकर आपने कई अजीबोगरीब मामले पढ़े होंगे।
हाल ही में चीन से तलाक से जुड़ा अनोखा मामला सामने आया है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 25 Feb 2021, 04:51 PM IST

नई दिल्ली। पति और पत्नी का रिश्ता एक विश्वास की डोर पर टिका होता है। अगर दोनों में से किसी को भी अपने पार्टनर पर शक हो जाता है तो रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है। इसके बाद छोटे-मोटे झगड़े होने लगते है। लेकिन कई बार नौबत तलाक तक पहुंच जाती है। तलाक को लेकर आपने कई अजीबोगरीब मामले पढ़े होंगे। हाल ही में चीन से तलाक से जुड़ा अनोखा मामला सामने आया है। चीन की एक अदालत ने एक युवक को अपनी पूर्व पत्नी को सालों से बिना वेतन के घरेलू काम कराने के बदले में 50 हजार युआन का भुगतान करने का आदेश दिया है।

पत्नी ने ज्यादा घरेलू जिम्मेदारियों का किया निर्वाह
चीन की अदालत का यह फैसला सामने आने के बाद सोशल मीडिया में एक बहस छिड़ गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में साल की शुरुआत में अमल में आई नागरिक संहिता के तहत तलाक लेने वाले लोगों को अधिकार दिया गया है। इसके तहत वे घरेलू जिम्मेदारियों के निर्वाह निर्वहन के बदले साथी से हर्जाना मांग सकते हैं। चीन की राजधानी बीजिंग की अदालत में तलाक की अर्जी पर सुनवाई करते हुए कहा कि 5 साल की शादी के दौरान उसने बच्चों की परवरिश की साथ ही घर के काम अकेली ही करती थी। वहीं पति आराम से ऑफिस जाते थे। वह घर का कोई काम नहीं करते थे। महिला ने बच्चों की देखभाल और घरेलू काम के बदले अतिरिक्त भुगतान की मांग की है।

यह भी पढ़े :— महंगा पड़ा महिला को Kiss करना, पुलिस अफसर हो गया सस्पेंड, देखें वीडियो

महिला ने 18 लाख रुपए का मांगा हर्जाना
अदालत ने पिछले दिनों अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि पति के मुकाबले पत्नी ने ज्यादा घरेलू जिम्मेदारियां निभाई। उसने बच्चों के संरक्षण के साथ 2 युआन यानी करीब 22000 रुपए प्रति महीने के साथ 50 हजार युआन (लगभग 5.5 लाख रुपये) अतिरिक्त भुगतान किया जाना चाहिए। महिला ने कोर्ट में 1.6 लाख युआन यानी करीब 18 लाख रुपए का हर्जाना मांगा है।

शादी का जोड़ा किया नीलाम
आपको बता दें कि पिछले दिनों एक खबर आई थी कि शादी के बाद एक महिला तलाक की प्रतिक्रिया के लिए पैसे जुगाड़ ने के लिए अपनी शादी की ड्रेस को ऑनलाइन बेचने के लिए रखी थी। हालांकि महिला को शादी के जोड़े का उचित मूल्य नहीं मिल रहा था। लेकिन महिला को उम्मीद है कि जल्द ही उसको उसकी सही कीमत मिल जाएगी।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned