scriptजलियांवाला बाग हत्याकांड: इतिहास में दर्ज नरसंहार जिसके ज़ख्मों को ताजा करती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में | jallianwala bagh hatyakand based hindi movies | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जलियांवाला बाग हत्याकांड: इतिहास में दर्ज नरसंहार जिसके ज़ख्मों को ताजा करती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

13 अप्रैल को जालियांवाल बाग हत्याकांड को 100 साल पूरे
इस घटना ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर सबसे अधिक प्रभाव डाला था
बॉलीवुड में कुछ फिल्में जिनमें है इस जघन्य हत्याकांड का जिक्र

Apr 12, 2019 / 04:46 pm

Priya Singh

jallianwala bagh hatyakand based hindi movies

जलियांवाला बाग हत्याकांड: इतिहास में दर्ज नरसंहार जिसके ज़ख्मों को ताजा करती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

नई दिल्ली। 100 वर्ष पहले जनरल डायर के आदेश पर 50 बंदूकधारियों ने जलियांवाला बाग में बैसाखी का उत्सव मनाने जुटी निहत्थी भीड़ पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं थीं। 13 अप्रैल 1919 में हुए इस हत्याकांड में कई बेकसूर लोगों की जान गई थी। इतिहासकार कहते हैं कि उस नरसंहार में एक हज़ार से अधिक निर्दोष भारतीय मारे गए और 1100 से अधिक घायल हुए। अगर किसी एक घटना ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर सबसे अधिक प्रभाव डाला था, तो वह घटना यह जघन्य हत्याकांड ही था। बॉलीवुड में कुछ फिल्में बनाई गई हैं जिनमें इस जघन्य हत्याकांड ( Jallianwala Bagh massacre ) का जिक्र है।

जलियांवाला बाग हत्याकांड पर ब्रिटेन का बयान, माफी मांगने से पैदा होंगी कई मुश्किलें

jallianwala bagh movie

फिल्म जलियांवाला बाग- 1977 में बनी हिंदी फिल्म जलियांवाला बाग में शबाना आज़मी और विनोद खन्ना लीड रोल में थे। फिल्म निर्देशन बलराज ताह ने किया था। फिल्म के संवाद और स्क्रीनप्ले गुलजार ( Gulzar ) ने लिखे थे।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड को शर्मनाक बताया

phillauri movie

फिल्म फिल्लौरी- 24 मार्च 2017 को रिलीज हुई अनुष्का शर्मा और दिलजीत दोसांझ की जोड़ी से सजी फिल्म फिल्लौरी में अनुष्का शर्मा ने एक भूत का किरदार निभाया था। फिल्म में जलियांवाला बाग हत्याकांड के सीन को दिखाया गया है। इस सीन में दिलजीत दोसांझ की मौत हो जाती है। हिंदी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म फिल्लौरी का निर्देशन अन्शाई लाल ने किया था और निर्माण अनुष्का शर्मा और कर्नेश शर्मा ने फॉक्स स्टार स्टूडियोज़ और क्लीन स्लेट फिल्म्स के बैनर तले किया है।

Home / Hot On Web / जलियांवाला बाग हत्याकांड: इतिहास में दर्ज नरसंहार जिसके ज़ख्मों को ताजा करती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो