scriptशरीर से निकाल लिया दिल बाहर, नब्ज भी थी बंद, फिर भी आराम से बात कर रहा था शख्स | meet tha worlds First Heartless man who was alive without heart | Patrika News
हॉट ऑन वेब

शरीर से निकाल लिया दिल बाहर, नब्ज भी थी बंद, फिर भी आराम से बात कर रहा था शख्स

दिल अगर धड़कना बंद कर दे तो व्यक्ति की उसी समय मृत्यु हो जाती है। लेकिन एक ऐसा इंसान भी था, जिसके शरीर में ना दिल धड़क रहा था और ना उसकी नब्ज चल रही थी लेकिन फिर भी वह जिंदा था और आराम से बात कर रहा था।

Jan 09, 2023 / 03:53 pm

Shaitan Prajapat

Craig Lewis

Craig Lewis

यदि किसी का दिल धड़कना बंद हो जाता है तो उसकी मौत हो जाती है। क्योंकि बिना धड़क के जिंदा रहना नामुमकिल है। लेकिन बार ऐसे चत्मकार हो जाते है जिस पर विश्वास करना असंभव होता है। चिकित्सा में भी इस प्रकार कई चमत्कार देखने को मिलते है। आज आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिसके शरी में ना दिल धड़क रहा था नहीं उसकी नब्ज चल रही थी। इसके बावजूद वह जिंदा था। आपको यह जानकर हैरानी हो कि वह आराम से बात कर रहा था। आइए जानते है इस दिलचस्प घटना के बारे में…


हम बात कर रहे है क्रेग लुईस की। यह बिना दिल के जीवित रहने वाला पहला शख्‍स है। दरअसल, क्रेग लुईस को दिल की बीमारी थी, जिसके कारण वह मरने वाला था। डॉक्टर्स ने कह दिया था कि वह 12 घंटे से ज्यादा जीवित नहीं रह पाएगा। हालांकि दो डॉक्‍टरों ने उसका दिल ऑपरेट करके निकाल दिया और उसकी जगह ऐसी चीज लगाई जिसके कारण वो जीवित रहा। क्रेग लुईस पहले ऐसे शख्‍स थे, जिन पर ये प्रयोग किया गया और वह सफल भी हुआ।

डॉक्टर्स ने क्रेग की पत्‍नी की परमीशन लेकर उनके दिल का ऑपरेशन करके उनके जिंदा रहते डॉक्‍टरों ने उनका दिल निकाल दिया और उसकी जगह “continuous flow,” नाम की एक ऐसी मशीन लगाई। उससे क्रेग लुईस के शरीर में बिना पल्स के रक्त प्रवाहित होने में मदद मिली। ऑपरेशन के चंद घंटे बाद वो जिंदा हो गए और उनके शरीर में दिल नहीं था फिर भी वो जिंदा थे और सांस ले रहे थे। क्रेग ऑपरेशन के बाद बात भी कर रहे थे।

55 वर्षीय क्रेग लुईस एमिलॉयडोसिस से पीड़ित थे जो एक दुर्लभ ऑटोम्यून्यून बीमारी है। इस बीमारी की वजह से जो शरीर में असामान्य प्रोटीन का निर्माण करती है और तेजी से दिल, गुर्दे और यकृत को फेलियर बना देती है। डिवाइस स्थापित करने से पहले, लुईस को डायलिसिस मशीन, श्वास मशीन और बाहरी रक्त पंप पर रखा गया था।

यह भी पढ़ें

Video: बाइक ने बचाई बच्चे की जान, चमत्कार देखकर याद आ जाएगी टार्जन वंडर कार की याद


टेक्सास हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉ बिली कोह्न और डॉ बड फ्रैजियर ने क्रेग को जिंदा रखने के लिए “continuous flow,” उपकरण को शरीर में लगाए जाने का प्रपोजल दिया, जिसे उनकी पत्‍नी मान गई। इससे पहले उन्होंने गाय के बछड़ों पर ये प्रयोग किया था। दोनों डॉक्टरों ने मिलकर ये डिवाइस बनाई थी और करीब 50 बछड़ों पर इसका परीक्षण किया था। उन्होंने जानवरों के दिलों को हटा दिया और उन्हें डिवाइस से बदल दिया। डिवाइस शरीर के माध्यम से रक्त के निरंतर प्रवाह की आपूर्ति करके इसे ट्रांसफर करने के लिए ब्लड का उपयोग करके काम करता है।


लिंडा ने अपने पति क्रेग के ऑपरेशन के बाद जब उनकी नब्ज सुनी तो हैरान रह गईं। उन्‍होंने कहा था मैंने सुना और यह एक गुनगुनाहट थी, जो अद्भुत थी। उसकी नब्ज नहीं थी। अफसोस की बात है कि लुईस की हालत बिगड़ने लगी क्योंकि बीमारी ने उनके लीवर और किडनी पर हमला कर दिया और अप्रैल 2011 में उनका निधन हो गया। इस आपरेशन के बाद वह एक महिला से ज्यादा समय तक जिंदा रहा।

Hindi News/ Hot On Web / शरीर से निकाल लिया दिल बाहर, नब्ज भी थी बंद, फिर भी आराम से बात कर रहा था शख्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो