scriptOptical Illusion: जेब्रा के झुंड में छिपा है बाघ, 10 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आपके पास है गिद्ध जैसी नजर | Optical Illusion Only Those Who Have Good Observation Skills Spot Tiger In This Herd Of Zebras? | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Optical Illusion: जेब्रा के झुंड में छिपा है बाघ, 10 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आपके पास है गिद्ध जैसी नजर

मौजूदा समय में ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीरों के ज़रिए पहेली सुलझाने की चुनौती खूब पसंद की जा रही है। इस तरह की तस्वीर वाली पहेलियां मजेदार होने के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व के बारे में बताती हैं। कुछ तस्वीरें दिमाग को 360 डिग्री घुमा देती हैं, तो कुछ आपकी सोच को जाहिर करती हैं।

Jul 21, 2022 / 05:11 pm

धीरज शर्मा

Optical Illusion Only Those Who Have Good Observation Skills Spot Tiger In This Herd Of Zebras?

Optical Illusion Only Those Who Have Good Observation Skills Spot Tiger In This Herd Of Zebras?

ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रही हैं। पहेलियों की तर्ज पर बनीं इन तस्वीरों के जरिए आप ना सिर्फ अपने दिमाग की कसरत कर सकते हैं बल्कि आपकी सोच भी इन तस्वीरों के जरिए साफ होती है। कुछ तस्वीरों में आपको जल्द से जल्द जवाब ढूंढना होता है तो कुछ तस्वीरें आपके विचारों या सोच पर जाहिर करती है। ऐसी ही एक तस्वीर है जिसमें जेब्रा का झुंड दिखाई दे रहा है। खास बात यह है कि इस झुंड में एक बाघ भी छिपा हुआ है। बस आपको 10 सेकेंड में इस चीते को खोज निकालना है।
Optical Illusion वाली इस तस्वीर में जेब्रा का विशाव झुंड दिखाई दे रहा है। खास बात यह है कि इस विशाल झुंड के अंदर एक मांसाहारी एक बाघ भी छिपा है, जो चालाकी से अपने शिकार पर घात लगाने के मौके की प्रतीक्षा कर रहा है। जेब्रा के इस झुंड में छिपे बाघ को ढूंढने की वजह से इस तस्वीर को काफी पसंद किया जा रहा है।

सबसे अच्छे ऑप्टिकल भ्रमों में से एक यह तथ्य है कि छिपा हुआ बाघ आसपास के इलाकों में खुद को छिपा रहा है और छवि में शायद ही देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: आप इस वक्‍त खुश हैं या दुखी, तस्‍वीर खोले आपके मिजाज का रहस्य

ऐसी छवियां इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की पसंदीदा रही हैं क्योंकि वे न केवल मस्तिष्क के व्यायाम में मदद करती हैं, बल्कि आकर्षक भी होती हैं। दरअसल ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीरों दृष्टि और दिमाग दोनों के संतुलन और समन्वय पर सीधा असर डालती हैं।

तस्वीर जो दर्शाती है वह जंगल में देखा जाने वाला एक आम दृश्य है जहां शाकाहारी मांसाहारियों के लिए सबसे आसान शिकार होते हैं।


जेब्रा के विशाल झुंड में अगर आप बाघ को 10 सेकेंड में खोज लेते हैं तो आपके पास भी गिद्द जैसी नजर है। हालांकि 10 सेकेंड में आप नहीं ढूंड पाते हैं तो कुछ हिंट के जरिए आप बाघ को खोज सकते हैं।

1. बाघ और जेब्रा के शरीर पर धारियां करीब-करीब एक जैसी होती है और कुछ बाघों का रंग भी जेब्रा जैसा ही होता है। इस तस्वीर में मौजूद बाघ झाड़ियों के पीछे छिपा है और अपने शिकार को दबोचने की कोशिश में जुटा है।
2. तस्वीर में उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप सामान्य रूप से नहीं दिखेंगे।

3. आमतौर पर लोग पहली नजर में किसी तस्वीर के केंद्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं। केवल एक कुशल पर्यवेक्षक छवि के हर नुक्कड़ पर ध्यान देगा, जब आप झाड़ियों में नजर दौड़ाएंगे तो जेब्रा से अलग आकृति आपको दिखेगी जो बाघ की है।

optical_illusion_tiger_find_in_herd_in_zebra.jpg
यहां है बाघ
तस्वीर के दायीं ओर ऊपर की तरफ झाड़ियों पर नजर दौड़ाएं अब आपको बाघ आसानी से नजर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें – इस तस्वीर में कितने ब्लैक डॉट्स हैं? बड़े-बड़े जीनियस भी इस Optical Illusion के आगे सिर खुजा रहे

Hindi News/ Hot On Web / Optical Illusion: जेब्रा के झुंड में छिपा है बाघ, 10 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आपके पास है गिद्ध जैसी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो