scriptOptical Illusion: तस्वीर में दिख रहे चार ग्लास में से किस में हैं सबसे ज्यादा पानी, सही जवाब देने में 99 फीसदी हुए फेल | Optical Illusion Which Glass Has More Water Brain Challenge | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Optical Illusion: तस्वीर में दिख रहे चार ग्लास में से किस में हैं सबसे ज्यादा पानी, सही जवाब देने में 99 फीसदी हुए फेल

समय बिताने या मनोरंजन के लिए अगर आप पहेलियां सुलझाने का शौक रखते हैं तो ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों इस तरह की तस्वीरों की धूम मची है।

Sep 13, 2022 / 04:25 pm

धीरज शर्मा

Optical Illusion Which Glass Has More Water Brain Challenge

Optical Illusion Which Glass Has More Water Brain Challenge

ऑप्टिकल इल्यूजन यानि आंखों को भ्रमित करने वाली तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही हैं। पहेलियां सॉल्व करने वालों के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि इससे ना सिर्फ समय काटने में आसानी होती बल्कि, मनोरंजन और आपके दिमाग की अच्छी खासी कसरत भी हो जाती है। इस तरह की तस्वीरों के जरिए आप अपने आईक्यू लेवल को भी टेस्ट कर सकते हैं, यही नहीं अपने दोस्तों का परिजनों को भी तस्वीर भेजकर चैलेंज दे सकते हैं। ऐसी ही एक तस्वीर हम आपको दिखा रहे हैं। इस तस्वीर में आपको चार पानी के ग्लास दिखाई दे रहे होंगे। आपको सिर्फ इतना बताना है कि चारों में से सबसे ज्यादा पानी किस ग्लास में है।

दिखने में तो ये तस्वीर काफी आसान लगती है। लेकिन इसका चैलेंज उतना आसान नहीं है, जितना आप सोच रहे हैं। यकीन मानिए पहली नजर में 99 फीसदी लोग इस चुनौती को पूरा करने में नाकाम रहे हैं।

आपको इस चैलेंज को पूरा करने के लिए महज 7 सेकेंड का वक्त है। सात सेकेंड के वक्त में आपको ये चुनौती पूरी करना है। अगर आपक इसे समय रहते पूरा कर लेते हैं तो आप उन 1 फीसदी लोगों में शामिल हो जाएंगे जो इस चैलेंज को पूरा कर पाए।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: समुद्र किनारे बैठे हैं चार जानवर, दावा है सिर्फ गिद्ध जैसी नजर वालों को ही दिखे

क्या है सवाल?
आपको इस तस्वीर के अंदर चार कांच के ग्लास दिखाई दे रहे होंगे। इनमें से हर गिलास में पानी तो भरा ही है साथ ही कुछ ना कुछ चीज भी इसमें डाली गई है।

जैसे पहले ग्लास में कैंची रखी गई है। जबकि दूसरे ग्लास में अटैक पिन, वहीं तीसरे ग्लास में रबड़ और चौथे ग्लास में एक हाथ घड़ी रखी हुई।
सवाल यह है कि, इन चारों ग्लास में से किस ग्लास में पानी सबेस ज्यादा भरा है। दिखने में आपको चारों ग्लास के पानी का स्तर समान दिख रहा होगा, लेकिन इनमें से एक ग्लास ऐसा है जिसमें सबसे ज्यादा पानी भरा है।
ये है सवाल का जवाब
तस्वीर के अंदर पानी के चारों ग्लास में पानी का स्तर समान दिख रहा है। वास्तव में ऐसा नहीं है। आप अपनी नजरों और दिमाग को थोड़ा सा पैना करेंगे तो जवाब आपके बिल्कुल सामने हैं।


अब भी अगर आप जवाब नहीं ढूंढ पाए हैं तो हम आपको इसका जवाब बता देते हैं, इस तस्वीर में जिस ग्लास में सबसे ज्यादा पानी है वो है ग्लास नंबर दो।

जिस ग्लास में अटैच पिन रखी है उसी ग्लास में पानी सबसे ज्यादा है। दरअसल इन चारों चीजों में सबसे हल्की चीज अटैक पिन ही है। ऐसे में इसके ग्लास में जाने से पानी के स्तर को ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। इसके बाद भी इस ग्लास के पानी स्तर अन्य के बराबर है। इससे साबित होता है कि, सबसे ज्यादा पानी इसी ग्लास में है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: देखते हैं कितना अच्छा है आपका IQ लेवल, 10 सेकेंड में ढूंढकर दिखाएं इस तस्वीर में छिपी 8 चीजें

Home / Hot On Web / Optical Illusion: तस्वीर में दिख रहे चार ग्लास में से किस में हैं सबसे ज्यादा पानी, सही जवाब देने में 99 फीसदी हुए फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो