scriptपीएम किसान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और बड़े फायदे, आप भी उठा सकते हैं फायदा | pm kisan scheme beneficieries can these three pension schemes be | Patrika News
हॉट ऑन वेब

पीएम किसान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और बड़े फायदे, आप भी उठा सकते हैं फायदा

-पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ मिलते तीन और बड़े फायदे।-पीएम किसान योजना को अब किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ दिया गया है।-मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के आंकड़ों के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी बनाने की तैयारी कर रही है।
 
 

Feb 20, 2021 / 02:35 pm

भूप सिंह

pm_kisan-4.jpg

 

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत 11 करोड़ 58 लाख लोगों को फायदा मिल रहा है। इस स्कीम के तहत साल में तीन बार हर किसान के खाते में 2000-2000 की किस्त जमा की जाती है। लेकिन, क्या आपको इस बात की जानकारी है कि इसके तीन और फायदे भी मिल सकते हैं…

PM Kisan: किसानों के खातों में मार्च में आएगी 8वीं किस्त, ऐसे 2 मिनट में चैक करें आपका नाम लिस्ट में है या नहीं

(1) किसान क्रेडिट कार्ड (KCC kisan credit card)
पीएम किसान योजना को अब किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज हो। यानी जिसे सरकार 6000 रुपए दे रही है उसे केसीसी बनवाना आसान होगा। इस समय करीब 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है, जबकि सरकार जल्द से जल्द एक करोड़ और लोगों को इसमें शामिल करके उन्हें 4 फीसदी पर 3 लाख रुपए तक का लोन मुहैया करवाना चाहती है।

GOOGLE की ये SERVICE होने जा रही बंद, कर लीजिए डेटा सुरक्षित वरना उड़ जाएगा सारा DATA

(2) पीएम किसान मानधन योजना
यदि कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए अलग से दस्तावेज देने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि ऐसे किसान का पूर दस्तावेज भारत सरकार के पास है। इस योजना के तहत किसान पीएम किसान स्कीम से प्राप्त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा खर्च करना पड़ेगा। 6000 रुपए में से उसका प्रीमियम कट जाएगा।

SBI का ग्राहकों को तोहफा, एक मिस्ड कॉल पर पाएं 20 लाख तक का लोन, ब्याज बेहद कम!

(3) किसान कार्ड बनाने का है प्लान
मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के आंकड़ों के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी बनाने की तैयारी कर रही है। पीएम किसान और राज्यों द्वारा बनाए जा रहे भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से पहचान पत्र बनाने का प्लान है। ऐसा होने के बाद किसानों से जुड़ी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाना आसान हो जाएगा।

Home / Hot On Web / पीएम किसान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और बड़े फायदे, आप भी उठा सकते हैं फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो