scriptओडिशा में मिला काले सिर वाला दुर्लभ सांप, तस्वीरों में हुआ कैद | Rare Snake with black Head Found in Odisha, Captured in Camera | Patrika News
हॉट ऑन वेब

ओडिशा में मिला काले सिर वाला दुर्लभ सांप, तस्वीरों में हुआ कैद

Rare Snake Found : इस सांप को Sibynophis subpunctatus के नाम से जाना जाता है
ये सांप आकार में काफी छोटा और पतला होता है

नई दिल्लीFeb 08, 2020 / 08:47 am

Soma Roy

snake1.jpg

Rare Snake Found

नई दिल्ली। देश में सांपों की कई ऐसी प्रजातियां हैं जो काफी दुर्लभ (rare) हैं। एक ऐसा ही सांप हाल ही में ओडिशा (Odisha) में देखने को मिला। जिसे वाइल्ड लाइफ के एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। ये सांप बहुत मुश्किल से देखने को मिलता है। इसका सिर काले रंग का होता है।
चिकन की जगह बेच रहे थे कौवा बिरयानी, छापेमारी में हुआ खुलासा

आमतौर पर ये सांप भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में पाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Sibynophis subpunctatus है। इसकी खासियत यह है कि ये बिना जहर का सांप होता है। ये रात की अपेक्षा दिन में ज्यादा एक्टिव (active) रहता है। इस तरह का सांप आम लोगों की पहुंच से दूर रहता है। यह अन्य सांपों से आकार में भी बहुत छोटा होता है।
chota_saap.jpg
ये सांप देखने में बहुत छोटा और पतला होता है। इसकी अध‍िकतम लंबाई 18 इंच होती है। मालूम हो कि इस दुर्लभ सांप को ओड‍िशा के बार‍िपदा कस्बे में देखा गया था। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर राकेश मोहाल‍िक हरप‍िंग ट्रेल पर घूमने न‍िकले थे। तभी उन्हें यह सांप द‍िखाई द‍िया। जिसकी तस्वीरें उन्होंने अपने कैमरे में कैद कर ली। बार‍िपदा डीएफओ के मुताबिक ऐसे सांप ज्यादातर रेग‍िस्तानी इलाकों में दीमक के टीलों में या चट्टानों में पाए जाते हैं।

Home / Hot On Web / ओडिशा में मिला काले सिर वाला दुर्लभ सांप, तस्वीरों में हुआ कैद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो