scriptनमक के पानी में नहाने से दूर होती हैं एलर्जी, इंफेक्शन और कई बीमारियां | Salt water bath health benefits in hindi | Patrika News
हॉट ऑन वेब

नमक के पानी में नहाने से दूर होती हैं एलर्जी, इंफेक्शन और कई बीमारियां

नमक के पानी में नहाने से बार-बार होने वाले स्किन इंफेक्शन, स्किन संबंधी बहुत सी बीमारियों तथा एलर्जी में आराम आता है। ऑस्टिआर्थराइटिस में भी आराम मिलता है। इसके कुछ फायदे इस प्रकार हैं-

Oct 14, 2020 / 02:47 pm

सुनील शर्मा

Salt water bath health benefits in hindi
कहते हैं खाने में नमक न हो तो टेस्ट नहीं आता लेकिन क्या आप जानते हैं कि नकम हमारी बॉडी के लिए भी टॉनिक का काम करता है? जी हां, नमक मिले पानी से नहाने के बहुत से फायदे हैं। नमक मिले पानी से नहाना न केवल शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है वरन मूड को पॉजिटिव बनाए रखने में भी हेल्प करता है।
ऑनलाइन ऑर्डर की थी ‘बिल्ली’, कंपनी ने भेज दिया ‘बाघ का बच्चा’

नींबू खाने से हो सकती हैं ये घातक बीमारियां, दांत भी कमजोर होते हैं

नमक के पानी से नहाने के हैं ये फायदे
इजरायल में सन 1982 में हुई एक रिसर्च में पता चला कि नमक के पानी में नहाने से बार-बार होने वाले स्किन इंफेक्शन तथा एलर्जी में आराम आता है। अगर किसी कीड़े ने काट लिया है या चोट लगी है तो भी सॉल्ट बाथ से रिलीफ मिलता है। नमक हमारे शरीर की स्किन संबंधी बहुत सी बीमारियों को ठीक करता है और ऑस्टिआर्थराइटिस में भी आराम मिलता है। इसके कुछ फायदे इस प्रकार हैं-
Corona के बाद आया ‘Pinky Syndrome’, हाथ हो रहे हैं अपंग, जानिए कहीं आपको भी तो नहीं…

स्किन डिटॉक्स करता है
नमक मिले गुनगुने पानी में नहाने से शरीर के तमाम टॉक्सिन्स तथा बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। जिनके पसीने में बदबू आती है, उनकी दुर्गन्ध की समस्या दूर हो जाती है। गर्म पानी बॉडी के रोम छिद्रो को खोलता है जबकि नमक वहां के इंफेक्शन्स और बैक्टीरिया को बाहर निकाल देता है।
एलर्जी, खुजली खत्म होती है
बहुत से लोगों को स्किन एलर्जी या खुजली की बीमारी हो जाती है। सॉल्ट वाटर बाथ लेने पर यह समस्या दूर होती है और इचिंग में रिलीफ मिलता है।

मसल्स का दर्द और ऐंठन दूर करता है
अगर मांसपेशियों में ऐंठन या दर्द रहता है तो नमक मिले गुनगुने पानी से नहाना बहुत ही लाभप्रद होता है। इससे मांसपेशियां रिलेक्स होती है तथा उनकी फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। दिन भर की थकान और उसके बाद होने वाला बॉडी पेन भी सॉल्ट बाथ से खत्म होते हैं।
बैक पेन और हड्डियों के दर्द में देता है राहत
नमक का पानी न केवल मसल्स वरन हड्डियों के दर्द में भी आराम देता है। लोअर बैक पेन, जांघों में दर्द, पैरों की हड्डियों में दर्द, ऑस्टियाआर्थराइटिस में ऐसे पानी से नहाना बहुत रिलीफ देता है।
सॉल्ट वाटर बाथ में ध्यान रखें ये सावधानी
नमक के पानी में नहाना आपको कई फायदे दे सकता है परन्तु इस बारे में आपको पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए। इसके अलावा अगर आप डायबिटीज या हार्ट पेशेंट हैं तो भी आपको इसे अवॉइड करना चाहिए। इसके अलावा सिर के बालों को कभी भी नमक मिले पानी से न धोएं अन्यथा उनके टूटने की समस्या हो सकती है।

Home / Hot On Web / नमक के पानी में नहाने से दूर होती हैं एलर्जी, इंफेक्शन और कई बीमारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो