स्काई आइलैंड्स पर मिली चमगादड़ों की नई प्रजाति, नारंगी रंग के इन दुर्लभ जीवों को देख वैज्ञानिक हैरान

  • New Species of bat : नई प्रजाति के चमगादड़ों को वैज्ञानिकों ने म्योटिस निम्बाएनसिस नाम दिया है
  • इन चमगादड़ों का फर नारंगी होता है, जबकि निचला हिस्सा काले रंग का

By: Soma Roy

Published: 14 Jan 2021, 09:52 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनवायरस समेत तमाम अन्य बीमारियों के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने वाले चमगादड़ों का नाम सुनते ही लोग खौफ खा जाते हैं। ऐसे में चमगादड़ की नई प्रजाति का मिलना लोगों के लिए चिंता का कारण हो सकते हैं। हालांकि वैज्ञानिकों ने इन दुर्लभ जीव के मिलने पर खुशी जताई है। यह नए चमगादड़ नारंगी और काले रंग में मौजूद हैं। ये पश्चिम अफ्रीका के निंबा पहाड़ पर पाए गए हैं। इस इलाके को स्काई आईलैंड्स के नाम से भी जाना जाता है।

इन चमगादड़ों के बारे में खुलासा म्यूजियम एंड बैट कंजरवेशन इंटरनेशनल के साइंटिस्ट्स ने की है। चमगादड़ की इस नई प्रजाति को म्योटिस निम्बाएनसिस नाम दिया गया है। बताया जाता है कि यह चमगादड़ काले और नारंगी रंग में दिखते हैं। बैट कंजर्वेशन इंटरनेशनल के वैज्ञानिक विनिफ्रेड फ्रिक के मुताबिक दुनिया में इस तरह के चमगादड़ों की प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है। ऐसे में इस प्रजाति का मिलना एक सुखद समाचार है। इस चमगादड़ की खासियत यह है कि इसके फर नारंगी रंग के होते हैं, जबकि निचला हिस्सा काले रंग का होता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार यह दुर्लभ चमगादड़ गुफाओं के अंदर मौजूद सुरंगों में मिले हैं। पहले यहां खनन का काम होता था। ऐसे में इनकी खोज के लिए शोधकर्ताओं ने माइनिंग कंपनी की भी मदद ली। इन गुफाओं में आमतौर पर चमगादड़ों की एक खास प्रजाति रहती आई है जिसका नाम हिप्पोसिडेरोस लोमोट्टेई है। म्यूजियम के वैज्ञानिकों का दावा है कि नारंगी काले रंग के यह चमगादड़ भी विलुप्त होने की कगार पर है ऐसे में इनका संरक्षण जरूरी है।

coronavirus
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned