scriptअगले साल से कागज की बोतल में मिलेगी Smirnoff वोडका और जॉनी वॉकर व्हिस्की | Smirnoff vodka and Johnnie Walker whiskey now in paper bottle | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अगले साल से कागज की बोतल में मिलेगी Smirnoff वोडका और जॉनी वॉकर व्हिस्की

-डियाजियो ( Diageo ) ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। -कंपनी अगले साल से जॉनी वॉकर व्हिस्की, Smirnoff वोडका को कागज की बोतल में उपलब्ध कराएगी। -इसके लिए कंपनी ने बोतल की नई पैकेजिंग का ट्रायल अगले साल से शुरू करने का फैसला लिया है। -बता दें कि दोनों ही पहले कांच की बोतल में उपलब्ध होती थी, लेकिन अब कंपनी ने नया आविष्कार करते हुए कागज की बोतल ( Paper-based Spirits Bottle ) में पैकेजिंग का फैसला लिया है।

नई दिल्लीJul 14, 2020 / 11:55 am

Naveen

Smirnoff vodka and Johnnie Walker whiskey now in paper bottle

अगले साल से कागज की बोतल में मिलेगी Smirnoff वोडका और जॉनी वॉकर व्हिस्की

नई दिल्ली।
डियाजियो ( Diageo ) ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। कंपनी अगले साल से जॉनी वॉकर व्हिस्की, Smirnoff वोडका को कागज की बोतल में उपलब्ध कराएगी। इसके लिए कंपनी ने बोतल की नई पैकेजिंग का ट्रायल अगले साल से शुरू करने का फैसला लिया है। बता दें कि दोनों ही पहले कांच की बोतल में उपलब्ध होती थी, लेकिन अब कंपनी ने नया आविष्कार करते हुए कागज की बोतल ( Paper-based Spirits Bottle ) में पैकेजिंग का फैसला लिया है।

Mumbai: बीच सड़क कार में पति को गर्लफ्रेंड संग पकड़ा, VIDEO में देखें फिर पत्नी ने क्या किया?

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि अब भविष्य में अपने सभी ब्रांड को प्लास्टिक मुक्त बनाने की योजना बना रही है। कंपनी को उम्मीद है कि ग्राहक इन्हें सीधे रिसायकल करने के लिए भेज सकेंगे। बता दें कि शीशे की बोतल बनाने के लिए काफी ऊर्जा खर्च होती है, साथ ही कार्बन उत्सर्जन भी बढ़ता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में यूरोप में खाने पीने के प्रोडक्ट्स की पैकिंग में करीब 82 लाख टन प्लास्टिक का उपयोग किया गया था। कंपनी ने कहा है कि प्लास्टिक से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है, इसे कम करने के लिए कागज की बोतल योजना पर काम शुरू किया गया है।

कागज की होगी बोतले
अगले साल से कंपनी सभी बोतलों की कागज की पैकेजिंग करने जा रही है। इसके लिए कंपनी एक अन्य कंपनी पल्पेक्स बनाने जा रही है। ये कंपनी पेप्सिको ( PepsiCo ) और यूनीलीवर ( Unilever ) जैसे ब्रांड के लिए भी कागज की बोतले बनाएगी।

खुदाई में मिले 600 मुगलकालीन सिक्के, मिट्टी के नीचे दबे हुए घड़े से निकले

पर्यावरण संरक्षण जरूरी
बता दें कि प्लास्टिक और कांच की बोतलों बनाने के लिए बड़ी मात्रा में कार्बन उत्सर्जन होता है, जो पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक है। शीशा पिघलाने वाली भट्टियों को चलाने के लिए बहुत सारी एनर्जी की जरुरत होती है।

Home / Hot On Web / अगले साल से कागज की बोतल में मिलेगी Smirnoff वोडका और जॉनी वॉकर व्हिस्की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो