scriptstone on sea coast is 60 million years old, unique design is shocking | समुद्र तट पर मौजूद हैं 6 करोड़ साल पुराने सीढ़ीनुमा पत्थर, डिजाइन देख हर कोई हैरान | Patrika News

समुद्र तट पर मौजूद हैं 6 करोड़ साल पुराने सीढ़ीनुमा पत्थर, डिजाइन देख हर कोई हैरान

आपने बहुत सी ऐसी चीजों देखी होगी जो अपने आप में यूनिक है। इनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। आयरलैंड के उत्तरी तट पर यह सीढ़ीनुमा पत्थर मौजूद है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह 6 करोड़ साल पहले के बने हुए है। इनकी बनावट को देखकर हर कोई दंग रह जाता है।

नई दिल्ली

Updated: June 13, 2022 02:48:50 pm

यह दुनिया में बहुत सारी विचित्र चीजों से भरी हुई है। आपको हर जगह कुछ ना कुछ ऐसी चीज मिल जाएगी, जो यूनिक है। इसके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। इनमें कई तो सालों पुरानी है। इसी कड़ी में आज आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जो पहले कभी नहीं देखी और सुनी गई है। एक समुद्र तट पर सीढ़ीनुमा पत्थर काफी सालों से बने हुए है। कहा जाता है ये 10, 20,100 साल नहीं बल्कि 6 करोड़ साल पहले के बने हुए है। इनकी बनावट को देखकर हर कोई दंग रह जाता है। आइए जानते है यह अनोखे पत्थर कौन से देश में स्थित है और इसकी क्या विशेषता है।

Stone pillars in hexagon shape Giant’s Causeway
Stone pillars in hexagon shape Giant’s Causeway

40 हजार सीढ़ीनुमा पत्थर
एक रिपोर्ट के अनुसार, आयरलैंड के उत्तरी तट पर यह सीढ़ीनुमा पत्थर मौजूद है। यह अनोखी जगह उत्तरी तट से करीब 6 किलोमीटर दूर एंट्रिम पठार पर है। इन पठार के कोनों पर विचित्र के बने पत्थर है। दिखने में यह पत्थर सीढ़ीनुमा आकार के हैं। यह पिलर की तरह बने हुए है। यह हेक्सागन यानी 6 कोने वाले आकार के हैं। बताया जा रहा है कि इनकी संख्या करीब 40 हजार के आस पास है।

यह भी पढ़ें

दुनिया के सिर्फ 112 लोग ही करते है ये नौकरी, एक भारतीय भी हैं शामिल, जानिए क्या है काम





5-6 करोड़ साल पुराने हैं पत्थर
दिखने में यह पत्थर डिजाइन द्धारा तैयार किए नजर आते है। आपको यह जानकर हैरानी कि 6 कोनों वाले सीढ़ीनुमा यह पत्थरों को किसी ने नहीं बताया बल्कि पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि यह करीब पांच से छह करोड़ साल पुराने है। स्थानीय भाषा में इनको जायंट कॉजवे कहा जाता है। इनको देखने के लिए दूर दूर से लोग जाते है।


यह भी पढ़ें

ये है रहस्यमी कुआं, पानी की जगह निकली है रोशनी




15 से 20 इंच चौड़े और 82 फीट तक लंबे

बताया जा रहा है कि इन पत्थरों का निर्माण ज्वालामुखी फटने से निकलने वाले लावा से हुआ है। यह लावा बहकर समुद्र के पास आया तो ठंडा हो गया। इसके बार धीरे-धीरे यह बसॉल्ट पत्थर में बदल गया। एक दूसरे के बीच दबाव बनने की वजह से ये पिलर जैसे रूप में ढल गए और छह काने वाले पत्थर बन गए। इनका आकार 15 से 20 इंच चौड़ा और 82 फीट तक लंबा होता है।

1986 में यूनेस्को ने बनाया वर्ल्ड हेरिटेज
साल 1986 में इस जगह को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज घोषित कर दिया। इस खूबसूरत जगह को देखने के लिए लोग दूर से दूर आते है। यहां पर 50 पक्षियों की और 200 पौधों की अलग-अलग प्रजातियां भी मौजूद है। यहां का वातावरण काफी सुहावना है। दूसरे देशों से आने वालों लोगों की आंखों ठंडक पहुंची है और मन का शांति मिली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार पर रामगोपाल वर्मा ने किया विवादित ट्वीट, BJP ने दर्ज कराई शिकायतपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.