scriptफेक अलर्ट: भारतीय राष्ट्रगान को यूनेस्को ने नहीं किया है सर्वश्रेष्ठ घोषित, ये है सच्चाई | unesco did not declare national anthem best in the world | Patrika News
हॉट ऑन वेब

फेक अलर्ट: भारतीय राष्ट्रगान को यूनेस्को ने नहीं किया है सर्वश्रेष्ठ घोषित, ये है सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है संदेश
बिना सच्चाई जाने लोग कर रहे हैं शेयर

Aug 19, 2019 / 04:56 pm

Prakash Chand Joshi

viral photo

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर वैसे तो आए दिन कई चीजें वायरल होती रहती है। लेकिन इनमें कितनी सच्चाई है इस बात का पता लगाना बड़ा ही मुश्किल है। दरअसल, कई फोटो, वीडियो या फिर कोई संदेश वायरल होते रहते हैं। ऐसे में लोग इनकी बिना विश्वसनीयता जाने इन्हें एक-दूसरे को शेयर करते रहते हैं। इसी कड़ी में एक संदेश काफी वायरल हो रहा है।

 

viral photo

क्या है संदेश में

जनता दल यूनाईटेड के नेता डॉक्टर अजय आलोक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक संदेश शेयर किया। इस संदेश में लिखा है ‘अभी कुछ देर पहले UNESCO ने जन गण मन यानी हमारे राष्ट्रीय गान को सर्व श्रेष्ठ घोषित किया हैं बधाई हो सभी को अब कुछ लोग ये मत कह देना की मोदी शाह ने manage किया हैं’ वहीं बिना इस संदेश की सच्चाई जान इसको काफी लोगों ने शेयर किया।

viral photo

क्या है सच्चाई

डॉक्टर अजय ने इस संदेश को रीट्वीट करते हुए लिखा ‘अगर ये ग़लत ख़बर हैं जो what’s app पे फैलायी गयी हैं तो भी मुझे ये ख़बर ख़ुशी और आत्मिक संतोष देती हैं क्योंकि इससे पूरे विश्व में मेरे देश के राष्ट्र गान की चर्चा तो होती हैं की हम सर्व श्रेस्ठ है।’ वहीं हमने जब इस खबर की पड़ताल की, तो हमें पता चला कि ये खबर पूरी तरह गलत और फेक है। हमने पड़ताल में पाया कि साल 2008 में भी इसी दावे के साथ इस संदेश को शेयर किया गया था। लेकिन ये खबर पूरी तरह गलत है।

Home / Hot On Web / फेक अलर्ट: भारतीय राष्ट्रगान को यूनेस्को ने नहीं किया है सर्वश्रेष्ठ घोषित, ये है सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो