scriptये है दुनिया की सबसे खतरनाक लैब, जिंदा इंसानों पर किए जाते थे प्रयोग, कई लोगों की हो चुकी मौत | unit 731 most dangerous lab in world | Patrika News
हॉट ऑन वेब

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक लैब, जिंदा इंसानों पर किए जाते थे प्रयोग, कई लोगों की हो चुकी मौत

आपने अब कई प्रकार की लैब के बारे में सुना और पढ़ा होगा। आज आपको अनोखी लैब के बारे में बताने जा रह है। इसमें जिंदा इंसानों पर प्रयोग किए जाते है। खबरों के अनुसार इस लैब को दुनिया की सबसे खतरनाक लैब कहा जाता है।

नई दिल्लीDec 05, 2020 / 10:28 am

Shaitan Prajapat

most dangerous lab

most dangerous lab

नई दिल्ली। आपने अब कई प्रकार की लैब के बारे में सुना और पढ़ा होगा। आज आपको अनोखी लैब के बारे में बताने जा रह है। इसमें जिंदा इंसानों पर प्रयोग किए जाते है। खबरों के अनुसार इस लैब को दुनिया की सबसे खतरनाक लैब कहा जाता है। यह खतरनाक चीन में बताई जा रही है। खबरों के अनुसार, शाही जापानी सेना के सैनिकों ने चीन के पिंगफांग जिले में यह प्रयोगशाला बनाई गई थी। बताया जा रहा है कि इसका निर्माण साल 1930 से 1945 के दौरान हुआ था। इस लैब का नाम ‘यूनिट 731’ था।


दस्तावेजों का जलाकर किया नष्ट
एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान सरकार के पुरालेख विभाग के पास रखे दस्तावेज में भी यूनिट 731 का जिक्र किया गया है। कहा तो यह भी जा रहा है कि बहुत से दस्तावेजों को जलाकर नष्ट कर दिया गया। वैसे चीन का इससे कोई संबध तो नहीं था, लेकिन लैब में किए जाने वाले प्रयोग चीन के लोगों पर ही होते थे।

 

जिदां इंसानों पर होते थे प्रयोग
इस खतरनाक लैब के बारे में कहा जाता है कि यहां पर कई दर्दनाक प्रयोग किए जाते थे। इससे मजबूत से मजबूत इंसान के दिल में डर बैठा हुआ है। इस लैब में जिंदा इंसानों को यातना देने के लिए एक खास प्रयोग फ्रॉस्टबाइट टेस्टिंग था। खबरों के अनुसार, योशिमुरा हिसातो नाम के एक वैज्ञानिक को इस प्रयोग में बहुत मजा आता था। हिसातो जमे हुए तापमान का शरीर पर क्या असर पड़ता है यह देखने के लिए यह वह टेस्ट करते थे।

 

यह भी पढ़े :- OMG जमीन पर रहती है ये मछलियां, भूल चुकी है पानी


कई लोगों की हो जाती थी मौत
इस जानलेवा प्रयोगशाला में व्यक्ति के हाथ और पैर ठंडे पानी में डुबोए जाते थे। जब इसका शरीर पूरी तरह से सिकुड़ जाता, तब उसके हाथ-पैर उबलते हुए गर्म पानी में डालते थे। इस दौरान हाथ-पैर पानी में लकड़ी के चटकने की तरह आवाज करते हुए फट आती थी। ऐसा कहा जाता है कि इस प्रयोग के दौरान कई लोगों की मौत हो जाती थी।

Home / Hot On Web / ये है दुनिया की सबसे खतरनाक लैब, जिंदा इंसानों पर किए जाते थे प्रयोग, कई लोगों की हो चुकी मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो