scriptOMG जमीन पर रहती है ये मछलियां, भूल चुकी है पानी | blennies species of fish lives on land not in water | Patrika News

OMG जमीन पर रहती है ये मछलियां, भूल चुकी है पानी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2020 12:22:38 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

हम बचपन से सुनते आ रहे है- मछली जल की रानी है जीवन उसका पानी है हाथ लगाओ तो डर जाएगी बाहर निकालो तो मर जाएगी पानी मे डालो तो तैर जाएगी। यह कविता बिल्कुल सच है। मछलियां हमेशा पानी में ही रहती है।

blennies species of fish

blennies species of fish

नई दिल्ली। हम बचपन से सुनते आ रहे है- मछली जल की रानी है जीवन उसका पानी है हाथ लगाओ तो डर जाएगी बाहर निकालो तो मर जाएगी पानी मे डालो तो तैर जाएगी। यह कविता बिल्कुल सच है। मछलियां हमेशा पानी में ही रहती है। पानी के बिना उनका जीवन संभव नहीं है। समय के साथ बहुत कुछ बदल गया है। आज आपको कुछ परिवर्तन मछलियों के एक ख़ास प्रजाति के बारे में बताने जा रहे है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह नई प्रजाति अब पानी की जगह जमीन पर रहने लगी है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने मछली की इस नई प्रजाति का पता लगाया है। जो पानी नहीं बल्कि अब जमीन पर रहती है।

ब्लेनिज प्रजाति की मछलियां
एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ता ने मछलियों की इस प्रजाति का नाम ब्लेनिज दिया। 2020 में वैज्ञानिकों ने एक नई मछली प्रजाति को खोजा है। इस शोध में एक मछली के बारे में पता चला है जो पानी नहीं, जमीन पर रहने लगी है। ब्लेनिज मछलियां पानी को छोड़कर अब जमीन पर रहने लगी हैं। बताया जा रहा है कि इन्होने ये कला काफी लंबे समय में सीखी है। इस प्रजाति की कुछ मछलियां अभी भी पानी में रहती हैं लेकिन कई ने पानी को भूला ही दिया है।

यह भी पढ़े :— इस देश में मिलते है सोने और चांदी से बने मास्क, कीमत जान चौंक जाएंगे आप

अब जमीन पर रहना सीख चुकी हैं
शोधकर्ताओं ने बताया कि ब्लेनिज मछलियां पहले लहरों से बहकर किनारे तक आ जाती थी और मर जाती थी। लेकिन, अब उन्होंने खुद को जमीन पर ढाल लिया है। अब वो सिर्फ खुद को पानी से गीला रखती हैं। खास बात यह है कि अब वह आसानी से जमीन पर ही रहने लगी हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लेनिज मछलियां अब जमीन पर रहना सीख चुकी हैं। इस रिसर्च में कई ब्लेनिज मछलियों को ऑब्सर्व कर आंकड़े जमा किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो