scriptWorld Vegetarian Day: खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें | World Vegetarian Day: Must Include These Food In Your Diet | Patrika News
हॉट ऑन वेब

World Vegetarian Day: खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें

World Vegetarian Day: कोरोना के चलते बड़ी संख्या में लोग शाकाहार अपना रहे हैं। लोग मांसाहार की बजाय अपनी जीवनशैली में सब्जियों और फलों का सेवन अधिक करने लगे हैं

Oct 01, 2020 / 02:59 pm

Vivhav Shukla

must_include_these_food_in_your_diet.jpg

Must Include These Food In Your Diet

World Vegetarian Day 2020: दुनियाभर में हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है। अगर आप मांस खाते हैं और पूरी तरह से शाकाहारी बनना चाहते हैं आज का दिन आपके लिए ही है। वेजिटेरियन डाइट आपके स्वास्थ को और बेहतर करने में मदद कर सकता है। ज के खास दिन पर हम आपको बताएगें। आपको किन वेजिटेरियन फूड्स का सेवन करके आप अपने शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं।

World Vegetarian Day: मांस-अंडा-मछली से ज्‍यादा ताकतवर हैं ये वेजिटेरियन फूड, टेस्ट भी है शानदार !

1- वेजिटेरियन डाइट में दलिया जरूर खाएं। ये एक बेहतरीन डिनर विकल्प है। इसकी मदद से आप अपना वजन घटा सकते हैं, क्योंकि यह हल्का और आसानी से पचाने योग्य होता है।

2- बादाम का सेवन अवश्य करें। बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। हालांकि इसकी सही मात्रा का ज्ञान आवश्यक है। कई बार बादाम खाने के नुकसान भी होते हैं।

3- दाल का सेवन जरूर करें। दाल प्रोटीन और फाइबर के गुणों से युक्त भोजन हैं। दाल वजन कम करने के लिए आवश्यक है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है।

शख्स ने नारियल के दूध से बनाई चाय, वीडियो देख लोगों ने कहा- पत्ती की जगह डाल दे चावल

4- सब्ज़ियों का के बिना स्वास्थ्य बेहतर नहीं हो सकता है। इसलिए रोजना पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन करें। ये कैंसर, हृदय रोग, हीट स्ट्रोक एवं हाई बीपी जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

5- हर भारतीय को खिचड़ी तो पसंद ही होत है। यह एक पौष्टिक और आपको फिट रखने में सहायक है।

 

Home / Hot On Web / World Vegetarian Day: खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो